PM मोदी से लेकर अमित शाह तक करते हैं इस फोन का इस्तेमाल, कई मंत्रियों के पास दो-दो Smartphones

PM मोदी से लेकर अमित शाह तक करते हैं इस फोन का इस्तेमाल, कई मंत्रियों के पास दो-दो Smartphones

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Jun, 23 2019 12:34:20 PM (IST) कॉर्पोरेट

  • मोदी मंत्रिमंडल में कई मंत्रियों के पास दो-दो Smartphones
  • गृह मंत्री अमित शाह करते हैं iPhone XS का इस्तेमाल।
  • सुरक्षा कारणों से हाई-एंड डिवाइसेज का इस्तेमाल करते हैं पीएम मोदी।

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) एक नहीं बल्कि दो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ( social media platform ) पर सक्रिया होने की वजह से अक्सर कहा जाता है कि ट्रंप ट्वीट ( Tweet ) को टाइपराइटर की तरह इस्तेमाल करते हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) सोशल मीडिया पर सबसे अधिक एक्टिव रहने वाले नेताओं में से हैं। उन्हें कई बार सेल्फी लेते भी देखा गया है। टेक सेवी पीएम मोदी ( pm modi ) इस समय एप्पल के साथ-साथ एंड्रॉयड स्मार्टफोन ( Android Smartphones ) का भी इस्तेमाल करते हैं।

साल 2016 में, चीन और दुबई में आधिकारिक दौरे पर पीएम मोदी के हाथों में apple iphone 6 देखा गया था। गैजेट्स को पसंद करने वाले मोदी, सुरक्षा कारणों की वजह से टॉप-एंड स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं। पीएम मोदी हमेशा कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे कि मोदी मंत्रिमंडल में कौन मंत्री किस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं।


अमित शाह: मोदी मंत्रिमंडल पर सबसे शीर्ष पर रहने वाले गृह मंत्री अमित शाह फिलहाल एप्पल के सबसे लेटेस्ट फोन iPhone XS का इस्तेमाल करते हैं। पीएम मोदी की तरह ही अमित शाह को भी गैजेट पसंद है। गुजरात के गांधीनगर से सांसद अमित शाह फेसबुक ( Facebook ) और ट्वीटर ( Twitter ) पर हमेशा एक्टिव रहते हैं। एक न्यूज एजेंसी को सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शाह अपने टीम से सोशल मीडिया के जरिए हमेशा जुड़े रहते हैं। ट्वीटर पर उनके पास कुल 1 करोड़ 40 लाख फॉलोवर्स हैं।

यह भी पढ़ें - President Ramnath Kovind ने अभिभाषण में कहा - किसानों के लिए सालाना 90 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार

धर्मेंद्र प्रधान: यूनियन पेट्रोलिमय एंड नेचुरल गैस मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान भी दो स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें से एक iPhone है वहीं दूसरा एंड्रॉयड फोन है। धर्मेंद्र अपडेट रहने और अपने काम का ट्रैक रखने के लिए WhatsApp , फेसबुक और ट्वीटर का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। अभी तक ट्वीटर पर धर्मेंद्र प्रधान के 1 करोड़ 10 लाख फॉलोवर्स हैं।


नितिन गडकरी: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी फेसबुक और ट्वीटर पर हमेशा एक्टिव रहते हैं। महाराष्ट्र के नागपुर से सांसद चुनकर आए गडकरी रूटीन ऑफिशियल कार्यों के लिए भी ट्वीटर और फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। इन एप्स की मदद से वो अपने टीम से भी जुड़े रहते हैं। ट्वीटर पर नीतिन गडकरी के कुल 51.5 लाख फॉलोवर्स हैं।

यह भी पढ़ें - GST Council 35th Meeting: आधार से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, 31 अगस्त तक बढ़ी रिटर्न की तारीख

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी ट्वीटर पर सबसे अधिक एक्टिव रहने वाली नेताओं में से एक हैं। अपने मंत्रालय और पीएम मोदी के कार्यों को प्रोमोट करने के साथ-साथ वो आधिकारिक कार्यों के लिए भी ट्वीटर का इस्तेमाल करती हैं।उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद और दिल्ली बीजेपी के चीफ मनोज तिवारी भी आईफोन का इस्तेमाल करते हैं। मनोज तिवारी के सोशल मीडिया पर कुल 70.65 लाख फॉलोवर्स हैं।

मोदी के डिजिटल इंडिया की वजह से देश में स्मार्टफोन की संख्य में इजाफा हुआ है। इसी साल भारत पूरी दुनिया में सबसे अधिक मोबाइल फोन यूजर्स के साथ शीर्ष पर है। साल 2014 जहां भारत में केवल दो मोबाइल फैक्ट्रियां थी, अब बीते पांच साल में इसकी संख्या बढ़कर 268 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट तक हो गई है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned