scriptराहुल से लेकर मुलायम तक सभी हैं अपनों के ही कर्जदार, जानिए किसने ले रखा है कितना कर्ज | rahul to mulayam all politician prefer to take loan of our family | Patrika News

राहुल से लेकर मुलायम तक सभी हैं अपनों के ही कर्जदार, जानिए किसने ले रखा है कितना कर्ज

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2019 12:04:02 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

देश के नेताओं में बैंकों की बजाय परिवार के सदस्यों से लोन लेने का चलन अधिक है
राहुल गांधी से लेकर मुलायम सिंह तक सभी नेता शामिल हैं और यह सभी नेता अपने परिवार वालों से लोन लेते हैं
कांग्रेस चीफ राहुल गांधी ने मां सोनिया गांधी से लोन लिया है तो वहीं, समाजवादी पार्टी के फाउंडर मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे से

loan

राहुल से लेकर मुलायम तक सभी हैं अपनों के ही कर्जदार, जानिए किसने ले रखा है कितना कर्ज

नई दिल्ली। आज के समय एक तरफ जहां लोग बैंकों से लोन लेना अच्छा मानते हैं वहीं हमारे देश में कई राजनेता ऐसे हैं जो बैंकों से ज्यादा अपने घर वालों से लोन लेना अच्छा समझते हैं। हमारे देश के नेताओं में बैंकों की जगह परिवार के सदस्यों से लोन लेने का चलन अधिक है। इसमें राहुल गांधी से लेकर मुलायम सिंह तक सभी नेता शामिल हैं और यह सभी नेता अपने परिवार वालों से लोन लेते हैं। कांग्रेस के चीफ भी इस मामले में पीछे नहीं है राहुल गांधी ने अपनी ही मां सोनिया गांधी से लोन ले रखा है तो वहीं, सपा पार्टी की नींव रखने वाले मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे से कर्ज ले रखा है। इसके अलावा शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी बेटी सोनाक्षी से लोन ले रखा है।


राहुल ने अपनी मां से लिया लोन

आपको बता दें कि अभी हाल ही में सभी नेताओं ने अलग-अलग जगह से अपना नामांकन भरा है, जिसमें सभी नेताओं ने अपनी संपत्ति और कर्ज के बारे में जानकारी दे रखी थी। लोकसभा चुनाव में नामांकन के दौरान दिए शपथ पत्र में राहुल गांधी ने बताया कि वह अपनी मां के ही कर्जदार हैं। राहुल गांधी ने अपनी मां सोनियां गांधी से 5 लाख रुपए का लोन ले रखा है। इसके अलावा राहुल गांधी ने कोई भी लोन नहीं ले रखा है। इसके अलावा अगर हम सोनिया गांधी की बात करें तो उन्होंने रायबरेली से नामांकन भरा है और उनके ऊपर किसी भी तरह का कोई कर्ज नहीं है।


ये भी पढ़ें: इलेक्शन और सोने में क्या है खास कनेक्शन, चुनाव का अक्षय तृतीया पर पड़ सकता है ये असर


मुलायाम सिंह है अपने बेटे के कर्जदार

मुलायम सिंह की बात करें तो उन्होंने मैनपरी से नामांकन भरा है और उनके नामांकन के अनुसार वह अपने ही बेटे अखिलेश यादव के कर्जदार हैं। मुलायम सिंह यादव ने बताया है कि उन्होंने अपने बेटे अखिलेश यादव से 2.13 करोड़ रुपए का लोन अभी भी बकाया है। इसके साथ ही बताया है कि उन्होंने 6.75 लाख रुपए का लोन अपनी दूसरी पत्नी साधना यादव को दे रखा है। इसके अलावा 43.7 लाख रुपये बेटे प्रतीक और 9.8 लाख रुपये परिवार की एक सदस्य मृदुला यादव को दिए हैं।


ये भी पढ़ें: बदले गए State Bank of Pakistan के गवर्नर, इमरान खान ने IMF के रेज़ा बक़ीर को किया नियुक्त


शत्रुघ्न सिन्हा ने लिया अपनी बेटी से लोन

हाल ही मे बीजेपी में शामिल हुए शत्रु ने भी अपनी बेटी सोनाक्षी से लोन ले रखा है। वह भी अपनी बेटी के कर्जदार हैं। इस बार शत्रु ने पटना साहिब से नामांकन भरा है। आपको बता दें कि उन्होंने 10.6 करोड़ रुपए का लोन अपनी बेटी सोनाक्षी सिन्हा से ले रखा है। इसके अलावा उन्होंने अपने बेटे लव को 10 लाख और पत्नी पूनम को 80 लाख रुपए का लोन दे रखा है। इस बार पूनम सिन्हा सपा के टिकट पर लखनऊ से चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने भी बेटी सोनाक्षी से 16 करोड़ रुपए का लोन ले रखा है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो