scriptदूसरी तिमाही में RIL को हुआ 18 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा, जियो का भी शानदार प्रदर्शन | RIL profit of 12 Percent in 2nd quarter, earning Rs 1.48 crore | Patrika News

दूसरी तिमाही में RIL को हुआ 18 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा, जियो का भी शानदार प्रदर्शन

Published: Oct 19, 2019 08:27:31 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

तिमाही नतीजे आने से पहले कंपनी 9 लाख करोड़ मार्केट कैप वाली कंपनी बनी
रिलायंस इंडस्ट्रीज को जुलाई-सितंबर तिमाही हुआ 11,262 करोड़ रुपए का मुनाफा

Mukesh ambani

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के दूसरी तिमाही के नतीजे सामने आ गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान करीब 18.30 फीसदी का मुनाफा कमाया है। वहीं इस दौरान कंपनी की कमाई 1.63 लाख करोड़ रुपए हुई है। आपको बता दें कि नतीजे आने से पहले आज सुबह कंपनी के शेयर को बाजार में बड़ा फायदा हुआ था। जिसकी वजह से कंपनी बाजार में 9 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली कंपनी गई थी। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आरआईएल के दूसरी तिमाही के आंकड़े क्या कह रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- रिलायंस के नतीजों से पहले शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद, 5 महीने बाद आया निफ्टी का शानदार सप्ताह

कुछ ऐसे रहे आंकड़े
देश की सबसे बड़ी कंपनी आरआईएल का दूसरी तिमाही में मुनाफा 18.30 फीसदी बढ़कर 11,262 करोड़ रुपए हुआ। इस दौरान कंपनी की आमदनी 1.63 लाख करोड़ रुपए हो गई। जबकि पिछली तिमाही में रिलायंस का मुनाफा 10,104 करोड़ रुपए था। वहीं कंपनी के एबिटडा में 4 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है, जो 22,315 करोड़ रुपए से बढ़कर 22,152 करोड़ रुपए पर पहुंचा है। इसके अलावा मार्जिन्स में अच्छी बढ़त देखने को मिली है। जो 13.60 फीसदी से बढ़कर 14.91 फीसदी हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- जियो को लेकर मुकेश अंबानी का बड़ा बयान, कहा अब हिंदी में भी होंगी सभी सेवाएं

9 लाख करोड़ रुपए की बनी कंपनी
कंपनी के नतीजे आने से पहले आज सुबह से ही शेयर बाजार में रिलायंस के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही थी। जिसके बाद जल्द ही कंपनी का मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज 9 लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैप पार करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। जब शेयर बाजार बंद हुए तो रिलायंस इंडस्ट्रीज की मार्केट कैप 8.97 लाख करोड़ रुपए पर आ गया था।

जियो को भी हुआ मुनाफा
कंपनी के अनुसार रिलायंस जियो के कारोबार में तेजी का रूख बना हुआ है और दूसरी तिमाही में उसका राजस्व 33 फीसदी बढ़कर 14562 करोड़ रुपए रहा है। इस तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 45.4 फीसदी बढ़कर 996 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इस तिमाही तक कंपनी के कुल उपभोक्ताओं की संख्या पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 40.8 फीसदी बढ़़कर 35.52 करोड़ पर पहुंची।

तेल से लेकर रसायन तक सभी किया बेहतर प्रदर्शन
कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि इस तिमाही में तेल से लेकर रसायन और उपभोक्ता कारोबार ने बेहतर प्रदर्शन किया है जिसके बल पर रिकार्ड राजस्व और लाभ अर्जित किया जा सका है। उन्होंने कहा कि जियो देश की सबसे बड़ी 4 जी दूरसंचार कंपनी बन चुकी है और 4 जी के मामले में सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो