Saudi Aramco IPO: दुनिया के सबसे बड़े पब्लिक ऑफर की वैल्यू 1.71 लाख करोड़ डॉलर

  • दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी का IPO
  • अबतक चीन की अलीबाबा थी दुनिया की सबसे बड़ी आईपीओ

By: manish ranjan

Updated: 18 Nov 2019, 03:48 PM IST

नई दिल्ली। अब तक दुनिया का सबसे बड़ा IPO ( Initial Public Offer ) लाने का श्रेय अलीबाबा ( Alibaba ) को जाता है। लेकिन माना जा रहा है कि सऊदी अरामको का आईपीओ अलीबाबा को पछाड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ ( IPO ) बनने की रेस में है। क्योंकि सऊदी अरब ने सऊदी अरामको के आईपीओ की वैल्यू 1.71 लाख करोड़ डॉलर रहने का अनुमान जारी किया है।

अलीबाबा के IPO की वैल्यू 25 बिलियन डॉलर

चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर साल 2014 में आईपीओ के जरिए पूरी दुनिया में दस्तक दिया था। अलीबाबा के IPO की वैल्यू 25 बिलियन डॉलर थी जो अबतक के सबसे बड़े IPO होने का रिकॉर्ड है। वही अब सऊदी अरब ने सऊदी अरामको के लिए 1.7 ट्रिलियन डॉलर का वैल्यू का अनुमान जारी कर अलीबाबा को पीछे छोड़ने का मन बना लिया है।

केवल 1.5 फीसदी शेयरों की बिक्री करेगा सऊदी अरामको

सऊदी अरामको ने कहा है कि कंपनी IPO के तहत केवल 1.5 फीसदी शेयरों की बिक्री करेगी। इन शेयरों की कीमत 24-25.6 अरब डॉलर है। पहले कंपनी की योजना IPO के जरिए करीब 5 फीसदी शेयरों की बिक्री करने की थी। कंपनी ने कहा कि उसने निवेशकों से 30-32 सऊदी रियाल्स (8-8.5 डॉलर) प्रति शेयर की प्राइस रेंज में बोलियां लेना शुरू कर दिया है। इसके लिए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के शुरुआती लक्ष्य 2 लाख करोड़ डॉलर से कम है। अरामको रियाध स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने वाली है। सऊदी अरामको का IPO फिलहाल दुनिया के अन्य एक्चेंज पर लिस्ट नही होगा। कंपनी की योजना अभी केवल 1.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की ही है। केवल 1.5 फीसदी की हिस्सेदारी बेचकर सऊदी अरामको करीब 1.71 लाख करोड़ जुटाएगी।

सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली कंपनी

आपको बता दें कि सऊदी अरामको को दुनिया की सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली कंपनी माना जाता है। इस कंपनी का साल 2018 में शुद्ध लाभ 11,110 करोड़ रुपए रहा था। अब देखना है कि कंपनी अलीबाबा के IPO के मुकाबले कितना ज्यादा पैसा जुटा पाती है या कैसा प्रदर्शन कर पाती है।

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned