scriptAlert: बिना Request भेजे ही Facebook Friend बन रही ये महिला, नहीं हो पा रही Unfriend | Alert: if you have this profile in your facebook friendlist be alert | Patrika News

Alert: बिना Request भेजे ही Facebook Friend बन रही ये महिला, नहीं हो पा रही Unfriend

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2020 03:14:27 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन कुछ न कुछ अजीबो-गरीब चीजें सामने आती रहती हैं, और ऐसा ही कुछ फेसबुक (Facebook) पर भी देखने को मिला है। दरअसल फेसबुक पर ‘सेलीन डेलगाडो लोपेज़’ (Selene Delgado Lopez) नाम के एक रहस्यमय अकाउंट का पता चला है।

दुनिया भर के फेसबुक यूज़र्स से मिली रिपोर्ट के मुताबिक Lopez नाम की ये महिला फेसबुक पर कई लोगों की फ्रेंड लिस्ट में खुद ब खुद जुड़ गई है, और हैरानी वाली बात ये है कि इसे unfriend भी नहीं किया जा सकता है। इससे पहले हफ्ते में मार्क ज़करबर्ग के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म फेसबुक यूज़र्स ने एक अजीब घटना को नोटिस किया। उन सभी की प्रोफाइल में ‘सेलेन डेलगाडो लोपेज़’ नाम की एक महिला फ्रेंड के रूप में दिखी। इस फेसबुक अकाउंट की प्रोफाइल फोटो में एक मुसकुराती हुई महिला दिखाई दे रही है, जिसने ऑरेंज कलर का स्वेटर पहना हुआ है। उसकी प्रोफाइल फोटो पर लिखा है कि वह मेक्सिको के लियोन शहर की रहने वाली है। इसके अलावा उसकी प्रोफाइल पर ज़्यादा जानकारी नहीं दी गई है।
Alert: बिना Request भेजे ही Facebook Friend बन रही ये महिला, नहीं हो पा रही Unfriend
कंफ्यूज़ यूज़र्स लोपेज़ के बारे में Reddit, Facebook और Twitter जैसे प्लेटफॉर्म पर जानने की कोशिश कर रहे हैं और कुछ यूज़र्स इस अनजान ‘दोस्त’ को unfriend करने का तरीका भी खोज रहे हैं। Forbes की एक रिपोर्ट में बताया गया कि ये एक तरह का ‘फ्रॉड’ है, और यही वजह है उसे कोई अनफ्रेंड नही कर पा रहा है। सब की फ्रेंड लिस्ट में होने के कई दावों के बाद यूज़र्स अपनी FB फ्रेंड लिस्ट पर इस महिला को सर्च करने लगे, ताकि जाना जा सके कि क्या सच में ये उनकी फ्रेंड लिस्ट में मौजूद है। ऐसा करने पर यूज़र्स को उसके अकाउंट पर ‘Add Friend’ का ऑप्शन नहीं दिखा। हालांकि ये भी देखा गया कि ये किसी तरह का ‘Page’ नहीं, बल्कि किसी शख्स का ही अकाउंट है, जिसपर ‘Add Friend’ के बजाए ‘send message’ का ऑप्शन दिख रहा है।
Alert: बिना Request भेजे ही Facebook Friend बन रही ये महिला, नहीं हो पा रही Unfriend
इस मामले में हुई कुछ रिसर्च से पता चला है कि लोपेज़ के हर किसी के फ्रेंड लिस्ट में होने की संभावना बहुत कम है। फेसबुक पर लाखों यूज़र्स को देखते हुए प्लेटफॉर्म एक व्यक्ति को एक अकाउंट में सिर्फ 5,000 फ्रेंड ऐड करने की अनुमति देता है। कुछ फेसबुक यूज़र्स अपनी प्रोफाइल को एडिट करके ‘Add Friend’ के ऑप्शन को friends of friends के लिए सीमित कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप किसी के कॉमन फ्रेंड नहीं और आपक किसी ऐसी प्रोफाइल को फ्रंड रिक्वेस्ट भेजना चाहते हैं, तो आपको ‘Add friend’ के बजाए ‘Send Message’ का ऑप्शन मिलता है। इसके बाद अगर आप उस शख्स को फ्रंड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पर्सनल मैसेज करना होगा।
Alert: बिना Request भेजे ही Facebook Friend बन रही ये महिला, नहीं हो पा रही Unfriend
जब से ये फ्रॉड वायरल हुआ है, अब तक लोपेज़ के नाम से कई अकाउंट मौजूद हैं। हालांकि इस होक्स (धोखेबाज़ी) को अभी खतरनाक नहीं माना जा रहा है, लेकिन कहा गया है कि इतने कम समय में वायरल होने की क्षमता साइबर सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करती है। वैसे तो लोपेज़ के अकाउंट में फिलहाल कोई गड़बड़ी नहीं दिखाई दे रही है, लेकिन वे जल्द ही गलत सूचना फैलाना शुरू कर सकता है या अकाउंट में ऐसे लिंक शामिल कर सकते हैं जो यूज़र्स को इंटरनेट स्कैम के ज़रिए परेशान कर सकता है। इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि अगर ये आपके प्रोफाइल में मौजूद है तो मुमकिन है कि इसके ज़रिए किसी तरह की जासूसी की जा रही हो।
Alert: बिना Request भेजे ही Facebook Friend बन रही ये महिला, नहीं हो पा रही Unfriend
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो