scriptक्या आपके फोन में हो रही है जासूसी? खुद फोन देगा संकेत, ये हैं बचने के उपाय | if your iphone privacy on risk than blinker give you green signal | Patrika News

क्या आपके फोन में हो रही है जासूसी? खुद फोन देगा संकेत, ये हैं बचने के उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 05, 2020 10:23:52 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

iOS 14 में दिए गए इस फीचर से कोई भी अगर बिना आपकी परमिशन के आपके फोन में कोई एप या कैमरा ऑन करने की कोशिश करेगा तो आपको पता चल जाएगा।

iPhone निर्माता कंपनी Apple ने अपने iPhones के लिए हाल ही iOS 14 रोल आउट किया है। इस नए सॉफ्टवेयर अपग्रेड में एप्पल ने एक नया फीचर जोड़ा है। इस फीचर की मदद से आप पता लगा सकते हैं कि कहीं कोई आपके फोन की जासूसी तो नहीं कर रहा है। iOS 14 में दिए गए इस फीचर से कोई भी अगर बिना आपकी परमिशन के आपके फोन में कोई एप या कैमरा ऑन करने की कोशिश करेगा तो आपको पता चल जाएगा।
ऐसे पता लगाइए
अगर कोई भी बिना आपकी इजाजत के आपके आईफोन को छेड़ेगा तो इके फ्रंट में लगा ब्लिंकर अपने आप ऑन हो जाएगा। बता दें कि यह ब्लिंकर iPhone के फ्रंट कैमरे के ठीक बगल में फिट होता है। iPhone में मौजूद यह ब्लिंकर कभी ग्रीन तो कभी ऑरेंज कलर में ब्लिंक करता है। यह ब्लिंकर निशानी है कि आपके iPhone पर बैकडोर से कोई नजर रख रहा है जो आपके लोकेशन और एक्टिविटी को रियल टाइम में मॉनिटर कर रहा है।
यह भी पढ़ें—iPhone के बैक पैनल में छिपा है कमाल का बटन, ऐसे करें इस्तेमाल

iphone_2.png
पहले से था डिजाइन
बता दें कि एप्पल ने iOS 14 सभी iPhones के लिए रोल आउट किया है। साथ ही इसमें जोड़ा गया नया सिक्योरिटी फीचर बिना आपकी परमिशन के फोन के कैमरा और स्पीकर, माइक्रोफोन्स को एक्सेस करने के बाद फ्रंट कैमरे के बगल में लगे ब्लिंकर को ऑन कर देता है। बता दें कि iPhones में ये ब्लिंकर पहले से ही डिजाइन किया था, लेकिन अब नए सॉफ्टवेयर के रोल आउट होने के बाद इसे ऑपरेशनल कर दिया गया है।
कैमरा एक्टिवेट होने पर ग्रीन लाइट जलेगी
रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई बिना आपकी इजाजत के या चोरी छिपे आपके फोन के कैमरे के जरिए वीडियो रिकॉर्ड करता है या फोटो क्लिक करता है तो ब्लिंकर में ग्रीन लाइट जलने लगेगी। वहीं अगर ब्लिंकर ऑरेंज कलर में जल रहा है तो इसका मतलब कोई आपके iPhone का माइक्रोफोन या स्पीकर यूज कर रहा है।
यह भी पढ़ें—चीनी कंपनी का बड़ा खेल: एक ही IMEI नंबर चल रहे थे 13 हजार फोन, आप भी रहें सावधान

यहां जानें कैसे बचें
आप अपने आईफोन में कैमरे और ऑडियो को खुद से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल कंट्रोल सेंटर में जाकर सिलेक्ट करना होगा कि किस एप को आपको ऑडियो या वीडियो रिकॉर्डिंग करने की परमिशन देनी है और किसे नहीं देनी है। अगर आपको लगता है कि कोई एप बिना आपकी मर्जी के चल रही है तो आप उसे ऑफ कर दें।

ट्रेंडिंग वीडियो