scriptयह नया मेटल रोकेगा सड़क का शोर | Nissan develops lightweight acoustic metamaterial to reduce road noise | Patrika News

यह नया मेटल रोकेगा सड़क का शोर

locationजयपुरPublished: Jan 25, 2020 10:16:13 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

-कंपनी का कहना है कि इसकी ध्वनिक मेटा-मटेरियल वर्तमान में उपयोग की जाने वाली भारी सामग्री की तुलना में रोड शोर को प्रभावी ढंग से कम करती है

यह नया मेटल रोकेगा सड़क का शोर

यह नया मेटल रोकेगा सड़क का शोर

अत्याधुनिक कारें भी रोड के शोर को अंदर आने से नहीं रोक पातीं। यह लंबे समय से कार निर्माताओं की एक प्रमुख समस्या है। इलेक्ट्रिक कारों में तो यह और अधिक बढ़ जाता है। लेकिन अब जापानी कार निर्माता कंपनी निसान ने एक ऐसा ध्वनि रोधी मेटा-मटीरियल विकसित किया है जो वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले ध्वनि रोधक सामग्रियों की तरह प्रभावी तो है लेकिन वजन में उसका एक चौथाई है।
कार निर्माता कार के केबिन में आने वाले सड़क के शोर को कम करने के लिए लंबे समय से रबर बोर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन ये भारी हैं और कार की फ्यूल एफिशिएंसी (ऊर्जा दक्षता) को भी कम करते हैं। यह मेटा-मटीरियल हैडफोन की तरह ध्वनि तरंगों को एक्टिव नॉइज कैसिंलेशन तकनीक का उपयोग कर शोर को अंदर आने से रोकता है। हालांकि इसके लिए इसे किसी महंगे माइक्रोफोन या स्पीकर सेटअप की आवश्यकता नहीं है।
यह नया मेटल रोकेगा सड़क का शोर
कंपनी का यह भी दावा है कि यह बड़े पैमाने पर रबर बोर्ड के उत्पादन की तुलना में सस्ता भी है। यह मेटा-मटेरियल एक पतली प्लास्टिक की फिल्म जैसी जाली संरचना जैसी है। यह 500 से 1200 हट्र्ज रेंज में व्यापक आवृत्ति के शोर को नियंत्रित करती है। इससे गुजरने पर ध्वनी की तीव्रता बिल्कुल कम हो जाती है।
यह नया मेटल रोकेगा सड़क का शोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो