scriptPM मोदी ने लॉन्च किया 5G Test Bed, देश में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर | PM Narendra Modi launched 5G test bed at TRAI event | Patrika News
टेक्नोलॉजी

PM मोदी ने लॉन्च किया 5G Test Bed, देश में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने TRAI की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर 5G Test bed लॉन्च किया है, इससे देश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

May 18, 2022 / 10:13 am

Bani Kalra

pm_modi_5g.jpg

5G Testbed Launch: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के रजत जयंती समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में 5G टेस्टबैंड को लॉन्च कर दिया गया है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह सुखद सहयोग है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने 25 वर्ष पूरे किए हैं देश आजादी के अमृत काल में अगले 25 वर्ष के रोड मैप पर काम कर रहा है। उम्होने कहा कि मुझे देश को खुद से निर्मित 5G-टेस्टबैंड राष्ट्र को समर्पित करने का अवसर मिला है।

इस नए 5G टेस्टबैंड की शुरुआत के बाद उन कंपनियों को बड़ा फायदा होने वाला है, जो विदेशी कंपनियों पर 5G टेस्ट के लिए निर्भर हुआ करती थी। यानी कि, अब तक भारत में मौजूद कंपनियां अपनी 5G सेवाओं को टेस्ट करने के लिए विदेशी कंपनियों का सहारा लेते थी, लेकिन अब भारत में 5G टेस्टबैंड लॉन्च होने के बाद कंपनियों को भारत में ही टेस्टिंग की सुविधा होगी।

 

पीएम मोदी ने इस लॉन्च के दौरान कहा कि, नई 5G तकनीक देश को आत्मनिर्भर बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाएगी। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने शोधकर्ता, युवा प्लेयर्स और कंपनियों को 5G टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग के लिए भी आमंत्रित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि 5G टेस्टबैंड के जरिये देश में मौजूदा तकनीकी संस्थान और कई कंपनियां 5G टेस्टिंग कर सकती हैं।

आपको बता दें कि नए 5G टेस्टबेड को IIT मद्रास की देखरेख में भारत के 8 बड़ी संस्थानों ने मिल कर बनाया है। इस बड़े प्रोजेक्ट में IIT दिल्ली, IIT कानपुर, IIT हैदराबाद, IISc बैंग्लुरू, IIT बॉम्बे, सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (SAMEER) और सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन वायरलेस टेक्नोलॉजी (CEWiT), जैसे देश के प्रमुख संस्थानों ने योगदान दिया है। 5G केवल मनोरंजन ही नहीं, रोजगार और विकास की रफ्तार को बढ़ाने में भी सक्षम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि, 5G सेवाएं जल्द से जल्द शुरू होंगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ऐसा अनुमान है कि आने वाले 15 सालों में 5जी से भारतीय अर्थव्यवस्था को 450 मिलियन डॉलर का फ़ायदा होने वाला है।

6G पर भी चल रहा हैं काम

प्रधानमंत्री मोदी ने 5G के टेस्टबैंड लॉन्च के दौरान 6जी सेवा से जुड़े मुद्दे पर भी बात की, उन्होंने कहा कि, हमने 6जी सेवाओं के लिए टास्क फोर्स तैयार किया है, जो इस पर निरंतर काम कर रहा है। आने वाले समय में वह दिन दूर नहीं जब यह सुविधा भी सभी को मिलेगी।

Home / Technology / PM मोदी ने लॉन्च किया 5G Test Bed, देश में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो