scriptसावधान! SBI ग्राहक इस मैसेज को तुरंत करें डिलीट वरना खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट | SBI users to delete this message immediately or lose money | Patrika News

सावधान! SBI ग्राहक इस मैसेज को तुरंत करें डिलीट वरना खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2022 10:13:32 am

Submitted by:

Bani Kalra

PIB, SBI ग्राहकों को मैसेज उन से अलर्ट रहने को कह रहा है, जो उन्हें सूचित करते हैं कि उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। एजेंसी SBI यूजर्स को इस तरह के मैसेज या कॉल का जवाब न देने की चेतावनी दे रही है।

sbi_customer.jpg

SBI SMS Alert: लोगों को ठगने के लिए साइबर क्रिमिनल अक्सर नए-नए तरीकों को अंजाम देते हैं। इन सब तरीकों में से SMS के जरिये लोगों को धोखा देकर ठगने की कोशिश करते रहते हैं, और यह अभी भी जारी है। इस बीच केंद्र सरकार (Central Government) के एक सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन प्रेस इंफोर्मेंशन ब्यरो (PIB) ने भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है।

 

PIB, SBI ग्राहकों को मैसेज उन से अलर्ट रहने को कह रहा है, जो उन्हें सूचित करते हैं कि उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। एजेंसी SBI यूजर्स को इस तरह के मैसेज या कॉल का जवाब न देने की चेतावनी दे रही है। ग्राहकों से यह भी अनुरोध है कि मैसेज के साथ आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। ग्राहक अपने अकाउंट्स तक पहुंचने के लिए व्यक्तिगत और बैंकिंग जानकारी मांगने वाले नकली SMS Alert का जवाब न दें यूजर्स को चेतावनी देने के लिए सरकारी एजेंसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल का सहारा लिया। सरकर ने बताया कि यह मैसेज झूठा है और SBI कस्टमर को किसी भी सूरत में अपनी बैंकिंग डिटेल साझा नहीं करनी चाहिए।

PIB के फैक्ट चेक पेज @PIBFactCheck ने ट्विटर पर जानकारी दी कि SBI कस्टमर्स को ऐसे SMS भेजे जा रहे हैं, जो इनके अकाउंट के ब्लॉक होने की बात कह रहे हैं। PIB Fact Check ने बताया कि SBI कभी इस तरह के मैसेज नहीं भेजती है। ट्वीट में SBI कस्टमर्स को सेफ्टी टिप्स भी दी गई हैं।अपने व्यक्तिगत या बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए कहने वाले ईमेल/SMS का जवाब ना दें अगर उन्हें ऐसा कोई संदेश प्राप्त होता है, तो वे तुरंत रिपोर्ट । फ़िशिंग @sbi.co.in पर रिपोर्ट करें और बैंक तत्काल कार्रवाई करेगा।

pbi.jpg
IMAGE CREDIT: PBI

PIB के मुताबिक स्कैमर्स, नकली SBI मैसेज के जरिये ग्राहकों को अपने पर्सनल “डाटा” जमा करने के लिए कहते हैं क्योंकि खाता “ब्लॉक” हो गया है। मैसेज के जरिए स्कैमर्स यूजर्स को मैसेज के साथ भेजे गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं ताकि उनका अकाउंट फिर से एक्टिवेट हो सके। अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज मिलता है तो इसके बारे में तुरंत इस ईमेल ऐड्रेस पर रिपोर्ट करें report.phishing@sbi.co.in

ट्वीट में PIB Fact Check ने स्कैम SMS का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। इस मैसेज में कस्टमर को बताया जा रहा है कि इनका SBI बैंक अकाउंट ब्लॉक हो गया है। PBI के अनुसार यह पूरा प्रक्रम फर्जी है। यह एक तरह का फिशिंग अटैक होता है, जहां एक यूजर से उसकी खास जानकारी लेकर उसे आर्थिक नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जाती है। इसलिए आपको ऐसे मैसेज से सतर्क रहना चाहिए।

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो