scriptइस दीवाली स्मार्ट स्पीकर हमसे करेंगे हिंदी और हिंग्लिश में बातें | Smart Speakers masters Hindi and Hinglish in time for Diwali festival | Patrika News
टेक्नोलॉजी

इस दीवाली स्मार्ट स्पीकर हमसे करेंगे हिंदी और हिंग्लिश में बातें

इस दीवाली स्मार्ट स्पीकर हमसे करेंगे हिंदी और हिंग्लिश में बातें
-भारत में स्मार्ट स्पीकर और इंटरनेटट के प्रसार से उत्साहित कंपनियां बिजनेस के लिए भारतीय भाषाओं को बना रहीं हैं टूल

जयपुरSep 30, 2019 / 07:44 pm

Mohmad Imran

NOW SMART SPEAKERS CAN SEE ALSO

इस दीवाली स्मार्ट स्पीकर हमसे करेंगे हिंदी और हिंग्लिश में बातें

बीते कुछ सालों में भारत में इंटरनेट की सुविधा में इजाफा हुआ है। ४जी नेटवर्क के बाद तो देश में इंटरनेट की चाल ही बदल गई। इस डिजिटल क्रांति का लाभ उठाने के मकसद से साल 2017 में एक बड़ी रिटेल कंपनी ने भारत में अपने स्मार्ट स्पीकर उतारे थे। लेकिन भारतीय भाषाओं में न होने के कारण इनकी पहुंच एक वर्ग तक ही सीमित रही। तभी से भारत में मौजूद कंपनी के भारतीय प्रतिनिधियों ने अनुसंधान कर ग्राहकों की पसंद जानी। तीन साल बाद कंपनी अब नए फीचर और हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ के साथ इसे दीपावली के त्योहारी सीजन में फिर से भारत में उतारने जा रहा है। कंपनी के स्मार्ट स्पीकर का यह नया संस्करण फर्राटे से हिंदी और हिंग्लिश बोलता है। इतना ही नहीं यह पूछे गए सवाल की भाषा के अनुसार खुद ही हिंदी, अंग्रेजी या दोनों के मिश्रित रूप हिंग्लिश में जवाब देने में भी सक्षम है।
प्रचलित शब्दों का उपयोग
यह वॉयस असिस्टेंट अपने भारतीय उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन संगीत, समाचार, बॉलीवुड से जुड़ी खबरें, क्रिकेट अपडेट और मौसम की जानकारी हिंदी और हिंग्लिश में देगा। यह english के भारतीय संस्करण में ‘बॉलीवुड के हॉटेस्ट गाने सुनाओ, या वॉल्यूम बढ़ाओ या लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर बताओ जैसे हिंग्लिश में पूछे गए सवालों पर भी तुरंत प्रतिक्रिया देगा जो कि पहले के संस्करण में संभव नहीं था।
NOW SMART SPEAKERS CAN SEE ALSO
बड़ी कंपनियां भी शामिल
रिटेल कंपनी के अलावा इस बिजनेस में अमरीका की सिलिकॉन वैली की बउ़ी टेक्नीकल कंपनियां भी अपने-अपने संस्करणों के साथ उतर रही हैं। सभी अपने स्मार्ट स्पीकर्स को भारत की क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रशिक्षित कर रहे हैं। इनमें से कई कंपनियों ने तो भारत से ही विशेषज्ञों को टे्रनिंग के लिए चुना है। इस दौड़ में अमेजन का एलेक्सा और इको, गूगल असिस्टेंट, एप्पल का सीरी स्मार्ट स्पीकर कड़े मुकाबले में हैं। दरअसल भारत के संभावना से भरे बाजार को साधने के लिए इन कंपनियों के लिए हिंदी को समझना और हिंग्लिश को भी अपनी भाषा सूची में जगह देना अनिवार्य हो गया है। भाषा आधारित इंटरनेट यूजर डेटाबेस रखने वाली एक कंसल्टेंसी ‘द हिंदी’ के अनुसार देश में 2021 तक हिंदी भाषी यूजर अंग्रेजी इंटरनेट यूजर्स को पछाड़ देंगे। लेकिन हिंदी में भी दर्जनों बोलियां और क्षेत्रीय विविधताएं हैं। एलेक्सा एआई के प्रमुख वैज्ञानिक, रोहित प्रसाद का कहना है कि उनका एआइ सॉफ्टवेयर विभिन्न क्षेत्रीय लहजे और बोलियों को समझने और बोलने में सक्षम है। इसे आमूतौर पर बोले जाने वाले अच्छा और ओके जैसे कॉमन शब्दों के बीच फर्क करना आता है। यह बिना सेअिंग्स में बदलाव किए किसी भी भाषा में जवाब दे सकता है। एआई समय के साथ नियमित बोले जाने वाले शब्दों का डेटाबेस तैयार कर उसमें सुधार करता रहेगा। कंपनी का यह वॉयस असिस्टेंट अन्य कंपनियों के स्मार्ट स्पीकर और पॉप्यूलर मोबाइल ब्रांड्स में भी उपलब्ध होगा।
ALL THREE MAJOR SMART SPEAKERS IN MARKET
हॉलीवुड सेलिब्रिटी की भी आवाज
बाजार पर अपनी पकड़ मजबूत करने के इरादे से हाल ही एक कंपनी ने अपने स्मार्ट स्पीकर्स के लिए हॉलीवुड अभिनेताओं की आवाज में वॉयस स्पीच देंगे। इसमें मार्वल फिल्मस अवेंजर्स में निक फ्यूरी का किरदार निभाने वाले अभिनेता सैमुअल एल. जैक्सन और अन्य हस्तियां कंपनी के आभासी सहायक एलेक्सा के लिए वॉयस स्पीच देंगे। इतना ही नहीं इन आवाजों को कंपनी के नए वियरेबल एक्सेसरीज जैसे ईयरबड्स, आई ग्लासेज और रिंग में भी सुना जा सकेगा। इसके लिए खास वॉयस कंट्रोल्ड स्मार्ट स्पीकर की नई रेंज भी मार्केट में उतारी जाएगी। सेलिब्रिटी वॉयस फीचर के लिए अलग से 0.99 डॉलर चुकाने होंगे।
ACTOR SAMUEL L. JACKSON RECORDED HIS VOICE FOR SMART SPEAKER

Home / Technology / इस दीवाली स्मार्ट स्पीकर हमसे करेंगे हिंदी और हिंग्लिश में बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो