scriptBlue Aadhaar Card: क्या है नीला आधार कार्ड? आसान स्टेप्स में जानिए कौन और कैसे कर सकते हैं अप्लाई | What is Blue Aadhaar Card, who is applicable and how to apply for it | Patrika News

Blue Aadhaar Card: क्या है नीला आधार कार्ड? आसान स्टेप्स में जानिए कौन और कैसे कर सकते हैं अप्लाई

locationनई दिल्लीPublished: Dec 16, 2022 02:10:36 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

नॉर्मल आधार कार्ड के बारे में सबने सुना भी है और इसे देखा भी है। पर क्या आपने ब्लू आधार कार्ड के बारे में सुना है? आइए जानते है नीले रंग के आधार कार्ड के बारे में।

blue_aadhaar_card.jpg

Blue Aadhaar Card

भारत में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक आधार कार्ड (Aadhaar Card) है। देश में यह मुख्य पहचान पत्रों में से एक है। कई कामों के लिए हमें आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती है। केन्द्र और राज्य सरकार के कई कामों के साथ ही उनकी कई योजनाओं के लिए भी आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती है। सामान्य तौर पर लोगों को सिर्फ नॉर्मल आधार कार्ड के बारे में ही पता होता है, क्योंकि उनके पास नॉर्मल आधार कार्ड ही होता है। पर एक ऐसा आधार कार्ड भी होता है जिसके बारे में सब लोग नहीं जानते। वो आधार कार्ड है ब्लू आधार कार्ड।


क्या है ब्लू आधार कार्ड?

ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card) को बाल आधार कार्ड (Baal Aadhaar Card) भी कह्ते है। नीले रंग का यह आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होता है।

baal_aadhaar_card.jpg


यह भी पढ़ें

किरायेदार का आधार कार्ड असली है या नकली, आसान स्टेप्स में ऐसे करें पहचान

क्या है अलग?

रंग के अलावा ब्लू आधार कार्ड में नॉर्मल आधार कार्ड से कुछ अन्य फर्क भी हैं। 5 साल से कम उम्र के बच्चों के ब्लू आधार कार्ड के लिए फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन जैसी बायोमैट्रिक इन्फॉर्मेशन की ज़रूरत नहीं होती। 5 साल के बाद बच्चों के आधार कार्ड के लिए बायोमैट्रिक अपडेट ज़रूरी है।

कैसे करें अप्लाई?

ब्लू आधार कार्ड के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया नॉर्मल आधार कार्ड की ही तरह बहुत ही आसान है। हालांकि इसमें नॉर्मल आधार कार्ड की तरह बायोमैट्रिक इन्फॉर्मेशन एंटर करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। आइए आसान स्टेप्स में ब्लू आधार कार्ड के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया को जानते हैं।

1. सबसे पहले आधार केंद्र पर सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स (रेजिडेंस प्रूफ, रिलेशनशिप प्रूफ और डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट) के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा कराएं।
2. इसके कुछ दिन बाद ब्लू आधार कार्ड जिसे बाल आधार कार्ड भी कहते हैं, बनकर घर आ जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो