scriptBest Rangoli : मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए आंगन पर बनाए ऐसी रंगोली, दिवाली पर खिल उठेगा द्वार | Diwali 2020 Diwali festival such Rangoli made on the courtyard. | Patrika News

Best Rangoli : मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए आंगन पर बनाए ऐसी रंगोली, दिवाली पर खिल उठेगा द्वार

Published: Nov 09, 2020 12:44:54 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

Diwali 2020 दिवाली का त्योहार की तैयारियां पूरे जोर से चल रही हैं

Rangoli made in the courtyard

Rangoli made in the courtyard

नई दिल्ली। दिवाली की पर्व जैसे जैसे नजदीक आ रहा है महिलाएं घर को सुंदर बनाने की तैयारियो में लगी हुई दिखाई दे रहा है बाजाका में खरीदी को लेकर भीड़ लगी ही है। रंगबिंरगे रंकों के साथ मिलने वाली रंगोली हर किसी को अपनी ओर खीच रही है। घर के आंगन में बनी रंगोली से मां लत्र्मी काफी प्रसन्न होती है। इसलिए मां देवी के स्वागत के लिए हर दीवाली के अवसर पर लोग घर के आंगन को रंगोली से सजाते है। ऐसे में आप भी अपने आंन को इस बार अलग सा लुक देने वाली है। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान से टिप्स जिनकी मदद से आप कम समय में बेहद शानदार आर खास रंगोली बना सकती हैं।

Rangoli made in the courtyard

यदि आप से रंगोली की कोई डिजाइन नही बनता है तो इसके लिए सबसे असान तरीका है कि आप चाहें तो आप चम्मच का इस्तेमाल करके भी रंगोली बना सकते हैं। आप इसे बनाने के लिए पहले रंग चुने और उसमें बेस व्हाइट रंग डालें और बाद में अलगअलग रंगो से बड़े डॉट्स फ्लोर पर बनाएं। इसके बाद चम्मच की मदद से इन्हें पत्तियों वाला डिजाइन दें या जो भी आपको अच्छा लगे, वो दें।

Rangoli made in the courtyard

दिवाली की खूबसूरत रंगोली बनाने के लिए आप इयरबड्स का इस्तेमाल करें, इसकी मदद से आप कई तरह के डिजाइन बना सकते हैं। आपको करना बस ये है कि जिस तरह का डिजाइन भी आपने दिमाग में रखा है उसके हिसाब से रंग चुनने हैं।

 

Rangoli made in the courtyard
इसके अलावा आप कंघी का इस्तेमाल करके भी रंगोली बना सकती है इसके लिए आप पहले जमीन पर रंग डाल दें इसके बाद, कंघी की मदद से उसपर मनचाहा डिजाइन बनाएं।

Rangoli made in the courtyard

आप रंगोली बनाने से पहले चॉक की मदद से उसकी डिजाइन पहले फ्लोर पर बना लें। ऐसा करने से आपको समय कम लगेगा और रंगोली के बिगड़ने की गुंजाइश भी कम हो जाएगी।

Rangoli made in the courtyard

आजकल ऐसी रंगोली का चलन बहुत ज्यादा है जहां अलगअलग रंगों से बेस बनाया जाता है। आप आटा छानने वाली छलनी में कलर डालकर एक गोलाकार सेंटर बना सकते हैं, इसके बाद चाय वाली छलनी में रंगों को भरकर उसी गोले के आस पास कई सारे रंगो के सर्कल बना सकती हैं। डिजाइन आप जो चाहें चुन लें छलनी की मदद से उसे बहुत आसानी से बना सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो