script Wardrobe Organization Tips: ये 7 टिप्स अपनाने से आपकी अलमारी रहेगी हमेशा व्यवस्थित | How to arranged wardrobe organisation tips almari thik kaise kare | Patrika News

Wardrobe Organization Tips: ये 7 टिप्स अपनाने से आपकी अलमारी रहेगी हमेशा व्यवस्थित

locationजयपुरPublished: Feb 12, 2024 04:44:53 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

How to Arranged Almirah : अलमारी घर का अहम हिस्सा होती हैं। व्यवस्थित अलमारी हमारी लाइफ को आसान बना देती हैं, लेकिन कभी-कभी अलमारी में कपड़ों को व्यवस्थित करना मुश्किल हो सकता है।

news.jpg
कामकाजी लोगों को अपनी अलमारी व्यवस्थित रखना बहुत बड़ा काम लगता है। आप अगर थोड़ा स्मार्टली काम करें तो आपकी अलमारी हमेशा सेट रहेगी। साथ ही सभी सामान रखने की जगह आसानी से मिल जाएगी। इसके लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं। अलमारी को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए आप कुछ कपड़ों को हैंगर में और कुछ कपड़े को फोल्ड कर नीचे रखें। ऐसे में अलमारी में नीचे की जगह इस्तेमाल हो जाती है। साथ ही यहां पर प्लास्टिक के बॉक्सेज में भी कपड़े रख सकते हैं।

कपड़ों को डिवाइड करके रखें

अलमारी को व्यवस्थित करने के लिए सबसे पहले कपड़ों को अलग अलग डिवाइड कर रखें। इसके लिए आप किसी हार्ट बोर्ड, पट्टा, कपड़े या कपड़े या प्लास्टिक के बड़े बॉक्सेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़े निकालने में आसानी होगी।

एक हैंगर में कई कपड़े लटकाएं

ज्यादातर कपड़ों को हैंगर में लटकाकर रखें। अगर कुर्ते ज्यादा हैं तो आप इन्हें हैंगर में लटका सकते हैं। हैंगर में सूट, पायजामा, दुपट्टा और साड़ी को ब्लाउज व पेटीकोट के साथ सेट कर लटका सकते हैं। रखे सामान निकालने में आसानी होगी।

दरवाजों पर छोटे-छोटे सामान

अगर आपकी अलमारी में ज्यादा सामान हो रहा है। मोजे, टाई या फिर रुमाल को आप अलमारी के दरवाजे पर हैंगर लटकाकर लगा सकते हैं। लटकाने के लिए क्लिप की मदद ले सकते हैं। ऐसा करने पर अलमारी भी व्यवस्थित रहेगी।

नीचे वाला हिस्सा करें इस्तेमाल

आजकल अलमारी के नीचे दराज का ट्रेंड है जिसमें छोटी-छोटी चीजें रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप जूते चप्पल रखने के लिए कर सकते हैं। कम इस्तेमाल होने वाली चीजें रख सकते हैं। ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों को आगे रखें।

नेप्थलीन की गोलियां रखें

अलमारी में नेप्थलीन की गोलियां जरूर रखें। इससे कपड़े में अच्छी खूशबू बनी रहती है। कई बार अलमारी में ज्यादा कपड़े की वजह से अजीब सी बदबू आने लगती है। लेकिन नेप्थलीन की गोलियां रखते हैं तो इस तरह की बदबू से बच सकते हैं।

थीम के हिसाब से रखें

आप अपनी अलमारी को सेट रखने के लिए कपड़ों को थीम या फंक्शन के हिसाब से रख सकते हैं। ऐसा करने पर आपको ऑफिस, पार्टी, शादी या ट्रिप पर जाने के लिए कपडे निकालने में परेशानी नहीं आएगी। ऑफिस के कपड़े, घर में पहनने वाले कपड़े, जिम में पहनने वाले कपड़े, ट्रेडिशनल कपड़े को अगर एक जगह रखते हैं तो कई बार मुश्किलें बढ़ जाती हैं। साथ ही कपड़े निकालने में ही आपका काफी समय लग जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो