scriptभारी आवाज़ वाले पुरुष देते हैं पार्टनर को धोखा, स्टडी में हुआ खुलासा | Men with heavy voice cheat their partner, study revealed | Patrika News

भारी आवाज़ वाले पुरुष देते हैं पार्टनर को धोखा, स्टडी में हुआ खुलासा

Published: Nov 04, 2020 03:07:58 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

शोधकर्ताओं के अनुसार टेस्टोस्टेरोन से किसी व्यक्ति की विशेषताओं और उसके व्यवहार के बारे में पता लगाया जा सकता है

heavy voice Men

heavy voice Men

नई दिल्ली। प्यार में अक्सर विश्वास ना होने से रिश्तों में लड़ाई झगड़े का होना स्वाभाविक है। ऐसे में इंसान के व्यवहारको समझना काफी कठिन होता है। लेकिन अब आप रिश्तों के साथ साथ किसी व्यक्ति के व्यवहार का पता असानी से लगा सकते है। कि ये पार्टनर आपके साथ कैसा व्यवहार कर रहा है। इसी तरह का कुछ जानने के लिए पुरुषों की आवाज़ पर एक शोध किया गया है जिससे महिलाओं को सावधान करने वाले नतीजे सामने आए हैं। जिसमें देखा गया कि किस तरह की आवाज वाले लोग रिश्तो को भली भांति समझते है।

आमतौर पर महिलाओं को भारी आवाज़ वाले पुरुष ज्यादा पसंद होते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि शोध में एक खुलासा हुआ है कि ऐसी आवाज़ वाले पुरुष भरोसेमंद नहीं होते हैं और अपने पार्टनर को धोखा देते हैं।

चीन के साउथवेस्ट यूनिवर्सिटी ने ऐसे पुरूषों पर शोध किया है जो धूम्रपान नही करते है। जब उन्हें करने वाले कई पढ़ने के लिए कुछ शब्द दिए गए और इससे उनकी आवाज़ की फ्रीक्वेंसी और पिच को समझने के लिए इन शब्दों का विश्लेषण किया गया। इसके बाद रिश्तों के प्रति दृष्टिकोण जानने के लिए उनका मनोवैज्ञानिक परीक्षण किया गया।

टेस्ट में क्या निकला-

किए गए शोध में जो नतीजे सामने आए उससे यह पता चला है कि भारी आवाज़ वाले पुरुष अपने पार्टनर के प्रति कम आकर्षण रखते है। वो उन्हें कभी भी धोखा दे सकते है। दरअसल, इन पुरुषों की आवाज़ से उनके सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर के बारे में पता लगाया गया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिनकी आवाज कर्कश और तेज होती है उन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा होता है और टेस्टोस्टेरोन के बढ़ते घटते स्तर से किसी व्यक्ति की विशेषताओं और उसके व्यवहार के बारे में पता लगाया जा सकता है।

भारी आवाज़ वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा होता है और इसलिए महिलाएं इनके प्रति ज्यादा आकर्षित होती हैं। इतना ही नही ज्यादा टेस्टोस्टेरोन वाले पुरुषों के बच्चे स्वस्थ होते हैं।

हालांकि, आज के समय में लड़किया अपने जीवनसाथी का चुनाव एक आवाज के साथ नही बल्कि उसके व्यक्तित्व को देखकर करती है। वो ऐसे व्यक्ति को पार्टनर बनाना चाहती है जो उसके साथ हर तरह से खरा उतरे, उसका साथ दे सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो