scriptNose Hair: शरीर के लिए वरदान हैं नाक के बाल, उखाड़ने से हो सकती है मौत | Nose Hair: Nose hair can cause death | Patrika News

Nose Hair: शरीर के लिए वरदान हैं नाक के बाल, उखाड़ने से हो सकती है मौत

Published: Jan 19, 2021 08:18:28 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

नाक के बाल तोड़ने से हो सकती है मौत
नाक में बाल न होने से शरीर में जाती है धूल-मिट्टी

Nose Hair

Nose Hair

नई दिल्ली। इंसान के शरीर पर निकलने वाले बाल किसी ना किसी प्रकार से हमारी रक्षा करते है लेकिन फैशन के चलते हम इसे शरीर से निकाल देते है जिससे भले ही आपकी सुंदरता में निखार आ जाता है लेकिन ऐसा करने से कहीं ना कही हम अपने स्वास्थ के खराब करने का न्यौता खुद देने लगते है। जिस तरह से कई लोगों नाक के बाल (Nose Hair) को खराब लगने के चलते काट देते है। और यही आदत से आप अपनी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं? इसकी वजह से आपकी मौत भी हो सकती है।आज जानिए नाक के बालों से जुड़ी खास बातें, जिनसे आप इनके महत्व (Nose Hair Benefits) को समझ सकेंगे।

नाक के बाल करते है गंदगी को साफ

नाक में बाल रहने से ये बाहरी प्रदूषण से हमारी रक्षा करते है। नाक के बाल (Nose Hair) शरीर की रक्षा प्रणाली का अहम हिस्सा होते हैं क्योंकि सांस लेने पर आक्सीजन (Oxygen) और कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon Dioxide) के साथ ही बैक्टीरिया (Bacteria), धूल और गंदगी भी शरीर में जाती है। जिससे बाल बाहरी गंदगी को छानने का काम करते है।

सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं नाक के बाल

नाक के बाल (Nose Hair) बैक्टीरिया, धूल और गंदगी को शरीर में प्रवेश करने से रोकते हैं। दरअसल, नाक में बाल न होने पर सांस लेने के साथ ही धूल, मिट्टी और बैक्टीरिया (Bacteria) शरीर में चले जाते हैं, जिसकी वजह से कई बीमारियां हमें अपनी चपेट में ले लेती हैं। नाक में बाल होने पर बाहरी गंदगी शरीर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती है। इसलिए नाक के बालों को काटना नहीं चाहिए।

नाक के बाल हमारी नाक को साफ और स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. ये फेफड़ों के लिए फिल्टर का काम करते हैं।

नाक के बाल उखाड़ने से हो सकती है मौत

नाक में बारीक रक्त वाहिनियां (Blood Vessels) मौजूद होती हैं। जिसका सीधा संबंध दिमाग के पास मौजूद रक्त वाहिनियों (Blood Vessels) से जुड़ा होता है। इसलिए नाक के बाल को झटके से तोड़ने पर रक्त वाहिनियों में छेद हो जाता है और खून (Blood) निकलने लगता है। जो दिमाग की नसों तक पहुंच जाता है और इंसान की मौत (Death) हो जाती है।

इस तरह के काटें नाक के बाल

यदि आपको नाक के बालों (Nose Hair) को साफ ही करना है तो छोटी कैंची से बालों को काटें या अच्छे ट्रिमर (Nose Hair Trimmer) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो