scriptProtect Your Kidneys: अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं यह असरदार उपाय | Patrika News
Lifestyle News

Protect Your Kidneys: अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं यह असरदार उपाय

7 Photos
11 months ago
1/7

Balanced Diet: एक बैलेंस्ड डाइट लेना जरूरी है। गर्मी के मौसम में ऐसा डाइट लें जिसमें भरपूर मात्रा में फ्रूट्स और वेजिटेबल्स के साथ अन्य हेल्दी फूड्स शामिल हों जो किडनी की फंक्शनिंग में मदद करे।

2/7

Stay Hydrated: गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी और अन्य हेल्दी ड्रिंक्स और जूस का सेवन करें।

3/7

Using Medicines: आप जो भी दवा ले रहे हैं उसके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें और इस बात की जानकारी रखें की कोई दवा गर्मी के मौसम में किडनी को नुकसान तो नहीं पहुंचाएगी।

4/7

Chronic health conditions: यदि आप या आपके परिवार के कोई सदस्य पहले से किडनी की बीमारी या अन्य पुरानी हेल्थ इसुज से पीड़ित हैं तो तेज़ गर्मी में अपना/ उनका ज़्यादा ख़याल रखें। घर के बुजुर्ग की जांच करें और यदि संभव हो तो सुनिश्चित करें कि उनके पास गर्मी के अनुसार साधन मौजूद हैं।

5/7

Getting enough sleep: एक अच्छी नींद कई बिमारियों को बढ़ने से रोक सकती है। अपनी नींद का समय सुनिश्चित करें और रात को कम से कम 7 -8 घंटे की नींद लें।

6/7

Refrain from drinking alcohol /coffee: शराब और कैफीन के सेवन से डिहाइड्रेशन का रिस्क बढ़ता है साथ ही किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए इनसे परहेज करना आवश्यक है।

7/7

Stay Cool: तेज धूप में बाहर रहने से बचें। लूज कॉटन कपड़े पहनें। खुद को ठन्डे वातावरण में रखें, पंखा, एयर कंडीशनर या कूलर में रहे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.