scriptहोमगार्ड भर्ती को शासन की हरी झंडी, पंचायत चुनाव खत्म होते ही शुरू होगी भर्तियां | 10 thousand homeguards to be recruited after panchayat chunav | Patrika News
लखनऊ

होमगार्ड भर्ती को शासन की हरी झंडी, पंचायत चुनाव खत्म होते ही शुरू होगी भर्तियां

पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) के समाप्त होते ही प्रदेश में 10 हजार होमगार्ड जवानों की भर्ती की जाएगी।

लखनऊApr 07, 2021 / 09:29 am

Karishma Lalwani

होमगार्ड भर्ती को शासन की हरी झंडी, पंचायत चुनाव खत्म होते ही शुरू होगी भर्तियां

होमगार्ड भर्ती को शासन की हरी झंडी, पंचायत चुनाव खत्म होते ही शुरू होगी भर्तियां

लखनऊ. पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) के समाप्त होते ही प्रदेश में 10 हजार होमगार्ड जवानों की भर्ती की जाएगी। शासन ने विभाग के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। होमगार्ड विभाग में करीब 30 हजार पद खाली हैं और 10 वर्षों से भर्ती नहीं हुई है। इसके पहले जो भर्तियां हुई थीं वो मृतक के आश्रितों के लिए थीं। अब पंचायत चुनाव के समाप्त होते ही होमगार्ड जवानों की भर्ती की जाएगी। इनमें आठ हजार पुरुष और दो हजार महिलाएं शामिल होंगी। विभाग में मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों ने जवानों की भर्ती का खाका तैयार करना शुरू कर दिया गया है।
30 हजार पद खाली

होमगार्ड मुख्यालय डीआईजी रणजीत सिंह ने कहा कि विभाग में पिछले करीब 10 सालों से भर्ती नहीं हुई है। इस कारण 30 हजार पद खाली है। होमगार्ड थाने, यूपी 112, इंडस्ट्री, जिला प्रशासन समेत अन्य संस्थानों में ड्यूटी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव अनिल कुमार द्वतीय के मार्गदर्शन में होमगार्ड भर्ती को लेकर यह प्रस्ताव बना था। शासन ने इस पर मंजूरी दे दी है। पहले फेज में 10 हजार भर्तियां करने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रत्येक वर्ष लगातार करीब तीन हजार होमगार्ड सेवानिवृत्त हो रहे हैं। लंबे समय से विभाग में जवानों की भर्ती न होने के कारण खाली पदों की संख्या बढ़ती जा रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x80fue2

Home / Lucknow / होमगार्ड भर्ती को शासन की हरी झंडी, पंचायत चुनाव खत्म होते ही शुरू होगी भर्तियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो