scriptलखनऊ में होगा सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव जाने इसके बारें में | 11th World's biggest International Children's Film Festival in lucknow | Patrika News

लखनऊ में होगा सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव जाने इसके बारें में

locationलखनऊPublished: Mar 11, 2019 08:27:48 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

फिल्म जगत की दिग्गज हस्तियाँ एवं बाल कलाकार समारोह की गरिमा को बढ़ायेंगें

City Montessori School

राजधानी लखनऊ में होगा सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव जाने इसके बारें में

Ritesh Singh

लखनऊ, विश्व का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव 4 से 9 अप्रैल तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा है। छात्रों व युवाओं के नैतिक, चारित्रिक व आध्यात्मिक विकास को समर्पित इस नौ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 101 देशों की 1654 शैक्षिक बाल फिल्में निःशुल्क प्रदर्शित की जायेंगी।
अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में कई बड़ी हस्तियां होगी शामिल

इसके अलावा, अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के अन्तर्गत फिल्म जगत की दिग्गज हस्तियाँ एवं बाल कलाकार समारोह की गरिमा को बढ़ायेंगे। जानकारी प्रेसवार्ता के दौरान डा. जगदीश गाँधी ने पत्रकारों को बताई। इस बाल फिल्मोत्सव के उद्देश्यों पर विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर आई.सी.एफ.एफ.-2019 के फेस्टिवल डायरेक्टर एवं सी.एम.एस. फिल्म्स व रेडियो डिवीजन के हेड वर्गीश कुरियन भी उपस्थित थे। उन्होंने कहाकि डा. गाँधी ने बताया कि बाल फिल्मोत्सव के सभी 9 दिनों में बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु फिल्म जगत की दिग्गज हस्तियाँ एवं बाल कलाकार लखनऊ पधारेंगे एवं युवा पीढ़ी में अच्छी व शिक्षात्मक फिल्मों के प्रति उत्साह जगायेंगे। बाल फिल्मोत्सव में प्रातः 9.00 बजे एवं दोपहर 12.00 बजे से रोजाना दो फिल्म शो आयोजित हों
यह बाल कलाकार होंगे राजधानी में

इन बाल कलाकारों में अनुष्का सेन, जपतेज सिंह, रुद्र सोनी, अमन सिद्दीकी, रूबल जैन एवं दर्शील सफारी आदि प्रमुख हैं। डा. गाँधी ने आगे बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में विभिन्न श्रेणियों के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को 10 लाख रूपये के नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा। सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों का चयन एक अन्तर्राष्ट्रीय ज्यूरी द्वारा किया जायेगा, जिनमें निल्स मामरोज (डेनमार्क), लाली किक्नावेलीज (जार्जिया), विद्याशंकर एन जोईस (भारत), श्याम प्रसाद (भारत) एवं विनोद गनात्रा (भारत) शामिल हैं।

फिल्म के माध्यम से सकारात्मक उपयोग एव नैतिक गुणों को विकसित करना
बाल फिल्मोत्सव के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए डा. गाँधी ने कहा कि यह फिल्म फेस्टिवल मात्र मनोरंजन के लिए नहीं है बल्कि यह शिक्षा का एक अभिन्न अंग है एवं छात्रों व किशोरों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का अनूठा माध्यम है। वर्तमान परिस्थितियों में फिल्म जैसे सशक्त माध्यम का सकारात्मक उपयोग बच्चों के नैतिक गुणों को विकसित करने के लिए उठाना बहुत आवश्यक हो गया है। उन्होंने इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव को सफल बनाने में सभी के सहयोग हेतु पुरजोर अपील की।

फिल्म के प्रसारण का यह होगा समय
बाल फिल्मोत्सव में प्रातः 9.00 बजे एवं दोपहर 12.00 बजे से रोजाना दो फिल्म शो आयोजित होंगे तथापि बाल फिल्मों का प्रदर्शन सी.एम.एस. कानपुर रोड के मेन आडिटोरियम के अलावा सात मिनी ऑडिटोरियम में एक साथ किया जायेगा। बच्चों की सुविधा के लिए विदेशी बाल फिल्मों का हिन्दी व अंग्रेजी रूपान्तरण भी साथ-साथ दिखाया जायेगा। लखऩऊ एवं आसपास के क्षेत्रों के दो लाख से अधिक बच्चे इस बाल फिल्मोत्सव से लाभान्वित होंगे। अभी तक लगभग लगभग 75,000 से अधिक बच्चों की एडवान्स बुकिंग हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो