Gram Panchayat Assistant Recruitment 2021: यूपी में निकली 58,198 ग्राम पंचायत सहायकों की भर्ती, जानिये क्या है पात्रता और चयन पक्रिया

Gram Panchayat Assistant Recruitment 2021: योगी सरकार गांव में ही देगी सरकारी नौकरी। दो अगस्त से भरे जाएंगे आवेदन, 10 सितंबर तक नियुक्ति प्रक्रिया होगी पूरी।

Gram Panchayat Assistant Recruitment 2021
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. अगर आपकी उम्र 40 साल या उससे कम है और आप 12वीं पास हैं तो सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका है। योगी सरकार आपको आपके गांव में ही नौकरी देगी। उत्तर प्रदेश सरकार 58,189 पंचायत सहायकों की भर्ती करने जा रही है। ये नौकरी एक साल की संविदा पर होगी और इसे इसे पर्फाॅर्मेंस के आधार पर विस्तार देने का भी प्रावधान रखा गया है। कोई भी आवेदक उसी गांव में लिये आवेदन कर सकता है जहां का वह निवासी है।


पंचायत सहायक/एकाउंटेंट कम डाटा इंट्री ऑपरेटर की भर्ती के लिये सभी नियम व शर्तें जारी कर दी गई हैं। इसके लिये आवेदन दो अगस्त से लिये जाएंगे और 10 सितंबर तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। फिलहाल ये नौकरी एक साल की संविदा पर होगी, लेकिन काम के परर्फाॅर्मेंस के आधार पर पंचायत की खुली बैठक में विचार कर इसे आगे बढ़ाने का प्रावधान किया गया है। चुने हुए कैंडिडेट को 6 हजार रुपये महीना मानदेय मिलेगा।


पंचायत चुनाव का आरक्षण होगा लागू

पंचायत सहायकों की नियुक्ति में पंचायत चुनाव का आरक्षण लागू होगा। यानि जो ग्राम पंचायत चुनाव में जिन श्रेणि में आरक्षित थी वहां उसी श्रेणि में पंचायत सहायक का भी चयन होगा। हालांकि ग्राम प्रधान इसमें अपने परिवार या रिश्तेदारों को नहीं रख पाएंगे। किसी भी पंचायत सहायक को कार्य या आचरण संतोषजनक न पाए जाने पर एक माह की नोटिस देकर हटाया जा सकता है।


आवेदन प्रक्रिया

पंचायत सहायक भर्ती के लिये आवेदन प्रक्रिया बेहद आसान है। सादे कागज पर आवेदन ग्राम पंचायत या संबंधित विकास खंड या फिर जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा किये जाएंगे। दो अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आवेदन के साथ शैक्षिक आर्हता, आयु और जाति संबंधित प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है।


पात्रता

उम्र- एक जुलाई को 18 साल व अधिकतम 40 साल से अधिक न हो। एससी/एसटी व ओबीसी को 5 साल की छूट

शैक्षिक योग्यता- हाई स्कूल और इंटरमीडिएट

निवासी- आवेदक उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिये


महत्वपूर्ण तिथियां

30 जुलाई से 1 अगस्तः आवेदन आमंत्रित करने की सूचना जारी

2 से 17 अगस्तः आवेदन जमा होंगे

18 से 23 अगस्तः ग्राम पंचायत पहुंचेंगे आवेदन

24 से 31 अगस्तः मेरिट लिस्ट तैयार होगी

1 से सात सितंबरः डीएम की अध्यक्षता वाली समिति करेगी परीक्षण

8 से 10 सितंबरः ग्राम पंचायत नियुक्ति पत्र जारी करेगा


चयन पक्रिया

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बताया है कि पंचायत सहायकों की नियुक्ति ग्राम पंचायत स्तर पर ही होगी। नियुक्ति पर अंतिम मुहर जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति लगाएगी। चयन के लिये पात्रता सूची हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में मिले अंकों के प्रतिशत के आधार पर ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति तैयार करेगी। सबसे अधिक अंक वाले का चयन होगा। चयनित अभ्यर्थी का डिटेल समिति के पास जाएगा जहां उसकी पात्रता की जांच कर समिति नियुक्ति के लिये संस्तुति कर देगी। यदि चयनित अभ्यर्थी योग्यता के मानदंड पूरे नहीं करता तो दूसरे ग्राम पंचायत दूसरे अभ्यर्थी का चयन करेगी।


कोरोना मृतकों के परिवार को लाभ

पंचायत सहायक की भर्ती में कोरोना से जांन गंवाने वाले के परिवार के पति/पत्नी, पुत्र, अविवाहित/विधवा पुत्री और अविवाहित बहन चयनित वरीयता मिलेगी। मृतक के परिजन अगर आरक्षण श्रेणि और शैक्षिक योग्यता का मानदंड पूरा करते हैं तो उनका चयन हो जएगा। एक से अधिक आवेदन आने पर मेरिट देखी जाएगी।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned