scriptcancellation of ration card in UP is fake rashan card kaise banega | यूपी में राशन कार्ड रद्द करने की खबर फर्जी, Yogi सरकार ने बताया किसको मिलेगा किसको नहीं | Patrika News

यूपी में राशन कार्ड रद्द करने की खबर फर्जी, Yogi सरकार ने बताया किसको मिलेगा किसको नहीं

राशन कार्ड की पात्रता और इसे सरेंडर करने को लेकर सोशल मीडिया पर कई दिनों से खबरें चल रही हैं। अब इस संबंध में यूपी सरकार ने जवाब दिया है कि प्रदेश में राशन कार्ड सरेंडर करने और उनके निरस्तीकरण के सम्बन्ध में कोई नया आदेश जारी नहीं किया गया है।

लखनऊ

Updated: May 23, 2022 12:09:26 am

उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड सरेंडर करने के संबंध में चल रही अफवाह पर प्रेस नोट जारी करते हुए साफ साफ कह दिया है कि ये सभी खबरें फर्जी हैं। राज्य के खाद्य आयुक्त सौरव बाबू ने कहा, 'प्रदेश में राशन कार्ड सरेंडर करने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया, राशन कार्ड निरस्तीकरण को लेकर भी कोई सूचना या आदेश जारी नहीं किए गए हैं। राशन कार्ड बनवाने और बदलाव करने वाले सभी नियम 8 साल पुराने लागू हैं। उनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। राशन कार्ड सत्यापन एक सामान्य प्रक्रिया है। यह समय-समय पर चलती है।"
Free Ration : फ्री राशन नहीं मिल रहा है तो करें यह काम
Free Ration : फ्री राशन नहीं मिल रहा है तो करें यह काम
इससे एक बात स्पष्ट हो गया है कि राशन कार्ड की पात्रता और अपात्रता को लेकर पर्ची चलाई जा रही हैं। वो सब फेक हैं फर्जी हैं। फर्जी खबरों में ऐसी भी कई बातें कि, जिन लोगों ने राशन कार्ड सरेंडर कर दिए हैं उनसे वसूली की जाएगी।
गाइडलाइन में नहीं हुआ कोई बदलाव

खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त सौरव बाबू ने कहा कि राशन कार्ड की पात्रता मानक 7 अक्टूबर, 2014 को निर्धारित किए गए गाइडलाइन के अनुसार ही है। इसमें किसी भी तरह का बदलाव यह संशोधन नहीं किया गया है और पात्रता व अपात्रता के लिए कोई नई शर्त निर्धारित नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड सरेंडर करने और पात्रता की नई शर्तों के संबंध में आधारहीन प्रचार हो रहा है।
किस स्थिति में नहीं घोषित होंगे अपात्र?

उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी योजना के तहत आवंटित किए गए पक्के मकान, विद्युत कनेक्शन, एकमात्र शस्त्र लाइसेंस धारक, मोटरसाइकिल स्वामी, मुर्गी पालन व गोपालन होने के आधार पर किसी भी कार्डधारक को अपात्र घोषित नहीं किया जा सकता।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.