scriptCM Yogi Big Gift: सीएम योगी का बड़ा फैसला, इन लोगों के खाते में सीधे भेजे जाएंगे रुपये, 20 जून से मिलेगी दूसरी सौगात | CM Yogi Big Gift government school children uniform money received this week second gift will be given from June 20 in up | Patrika News
लखनऊ

CM Yogi Big Gift: सीएम योगी का बड़ा फैसला, इन लोगों के खाते में सीधे भेजे जाएंगे रुपये, 20 जून से मिलेगी दूसरी सौगात

CM Yogi Big Gift: यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत प्रदेश के प्राइमरी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के ‌अभिभावकों के खाते में इसी सप्ताह ड्रेस खरीदने के पैसे पहुंच जाएंगे। जबकि प्रदेश के 51667 छात्र-छात्राओं को जल्द ही टैबलेट दिए जाएंगे।

लखनऊJun 11, 2024 / 05:42 pm

Vishnu Bajpai

CM Yogi Big Gift: सीएम योगी का बड़ा फैसला, इन लोगों के खाते में सीधे भेजे जाएंगे रुपये, 20 जून से मिलेगी दूसरी सौगात

CM Yogi Big Gift: सीएम योगी का बड़ा फैसला, इन लोगों के खाते में सीधे भेजे जाएंगे रुपये, 20 जून से मिलेगी दूसरी सौगात

CM Yogi Big Gift: उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि इसी सप्ताह प्राइमरी स्कूल के बच्चों के लिए यूनिफार्म की रकम ट्रांसफर की जाए। यह रकम बच्चों के अभिभावकों के खाते में जाएगी। इसके साथ उन्होंने जल्द ही प्रदेश के 51667 छात्र-छात्राओं को टैबलेट देने का आदेश दिया है। यूपी के मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने परिषदीय विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने को प्रदेश भर में विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया है। सभी विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर काम में लापरवाही करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने जारी किए आदेश

मुख्य सचिव ने सोमवार को सभी के लिए शिक्षा परियोजना परिषद की कार्यकारी समिति की बैठक में यह बातें कहीं। बैठक में प्राथमिक विद्यालयों के उपयोग के लिए 10,375 टैबलेट और 8778 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 17556 टैबलेट खरीदने पर मंजूरी दे गई। वित्तीय वर्ष 2024-25 में 10,000 रुपये प्रति इकाई की दर से 11,868 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 23,736 टैबलेट खरीदने का काम यूपी डेस्को या विभाग को करना होगा।
यह भी पढ़ें

जबलपुर स्वीमिंग पूल में अल्मोड़ा के मेजर हरीश मेलकानी शहीद, जानें कैसे हुआ हादसा

बैठक में तय हुआ कि 3530 परिषदीय उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों में स्मार्ट क्लास सेटअप किया जाएगा। 1515 उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों में आईसीटी लैब के प्रोक्योरमेंट एवं स्थापना का काम यूपीएलसी या विभाग द्वारा दिया जाएगा।

अभिभावकों के खाते में इसी सप्ताह आएंगे ड्रेस के पैसे

यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों के खाते में इसी सप्ताह यूनिफार्म आदि के पैसे पहुंच जाएंगे। इसी प्रकार से 20 जून से कक्षा एक और दो के बच्चों के बीच एनसीईआरटी के पुस्तकों का वितरण भी शुरू कर दिया जाएगा। डीबीटी के माध्यम से खातों में यूनिफॉर्म आदि के पैसे भेजने की सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है।दूसरी तरफ नई शिक्षा नीति के तहत प्रदेश में पहली बार प्राइमरी स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई शुरू की जा रही है। 20 जून से इन किताबों का वितरण स्कूलों के माध्यम से शुरू किया जाएगा।

Hindi News/ Lucknow / CM Yogi Big Gift: सीएम योगी का बड़ा फैसला, इन लोगों के खाते में सीधे भेजे जाएंगे रुपये, 20 जून से मिलेगी दूसरी सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो