मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सीएम योगी ने की राज्यपाल से मुलाकात, इन नेताओं का हो सकता है प्रमोशन

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सीएम योगी ने की राज्यपाल से मुलाकात, इन नेताओं का हो सकता है प्रमोशन
Yogi

Abhishek Gupta | Updated: 17 Aug 2019, 09:43:27 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपी मंत्रिमंडल को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। सीएम योगी के विदेश दौरे से आने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद में तेजी ला दी गई है।

लखनऊ. यूपी मंत्रिमंडल (UP Cabinet) को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। सीएम योगी (CM Yogi) के विदेश दौरे से आने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार (UP cabinet extension) की कवायद में तेजी ला दी गई है। शनिवार को इसके लेकर सीएम योगी (CM Yogi) ने बैठक की। सूत्रों की मानें के इसमें मंत्रिमंडल से जुड़े जरूरी फैसले लिए गए। वहीं शाम को सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) से इस सिलसिले में मुलाकात की। यह मुलाकत करीब आधे घंटे तक हुई। यूपी के कुल पांच मंत्री कम हो गए हैं और प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद एक बार भी मंत्रिमंडल में फेरबदल या विस्तार नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें- लोकभवन में अटल जी की मूर्ति बनाने के ऐलान के बाद सपा ने दिया बड़ा बयान

60 सदस्यों का हो सकता है मंत्रिपरिषद-

शुक्रवार को सीएम योगी ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) से भी दिल्ली में मुलाकात की थी। उससे पूर्व में एम्स में दाखिल अरुण जेटली (Arun Jaitely) का हाल चाल लेने भी गए थे। बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार से पहले सीएम योगी ने अमित शाह से सलाह मशविरा किया है। सीएम योगी के साथ भाजपा यूपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) भी मौजूद थे। सूत्रों की मानें तो मौजूदा सीटों की स्थिति के मुताबिक यूपी में 60 सदस्यों का मंत्रिपरिषद हो सकता है। योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल में 47 सदस्य शामिल थे। लोकसभा चुनाव 2019 में इसमें से तीन मंत्री (रीता बहुगुणा जोशी, सत्यदेव पचौरी और डॉक्टर एसपी बघेल) सांसद बन गए जो मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी के इस बड़े मंत्री पर लगा बागी होने का आरोप, कांग्रेस के साथ किया ऐसा

swatantra dev

राजभर से गठबंधन तोड़ने के बाद खाली हुई सीट-

लोकसभा चुनाव के बाद ही भाजपा के लिए आग उगल रहे सहयोगी दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से निकाल दिया गया था। जिससे एक और मंत्री पद खाली हुआ। वहीं भाजपा के नए अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी मंत्रिमंडल से अपना इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में कुल पांच मंत्रियों की संख्या कम हो गई है।

ये भी पढें- भारी बारिश से यूपी में यहां आई बाढ़, कई ट्रेनें प्रभावित, इतनों की हुई मौत

BJP

इनका हो सकता है प्रमोशन-

मंत्रिमंडल में कुछ मंत्रियों का प्रमोशन भी किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इनमें सतीश महाना, महेंद्र सिंह, भूपेंद्र चौधरी और सुरेश राणा समेत धर्म सिंह सैनी, मोहसिन रजा और अनिल राजभर का भी प्रमोशन हो सकता है। इसी के साथ ही संघ और पार्टी के सूत्रों के मुताबिक सीएम योगी मौजूदा हालात में मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरों को शामिल करन सकते हैं। इसी के साथ ऐसे भाजपा विधायकों को भी मंत्रिमंडल में मौके मिल सकता है जो एक बार से ज्यादा बार विधायक बने हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned