कोरोना टीकाकारण के लिए अब बुजुर्गों की बारी, मार्च में 60 साल से अधिक उम्र वालों को लगेगी मुफ्त वैक्सीन

कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ सबसे बड़े 'ट्रंप कार्ड' यानी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण उत्तर प्रदेश में मार्च के दूसरे सप्ताह से शुरू होने जा रहा है।

By: Abhishek Gupta

Published: 25 Feb 2021, 04:55 PM IST

पत्रिका न्यूज नेवटर्क.

लखनऊ. कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ सबसे बड़े 'ट्रंप कार्ड' यानी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण उत्तर प्रदेश में मार्च के दूसरे सप्ताह से शुरू होने जा रहा है। इसमें 60 साल से अधिक उम्र वालों का मुफ्त वैक्सीनेशन होगा। यह सभी लोग सरकारी अस्पताल जाकर अपना वैक्सीनेशन कर सकेंगे। इसके लिए इनसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। प्राइवेट सेंटर या अस्पतालों में पैसे देकर भी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। बुधवार को इसे लेकर लखनऊ में लाल बहादुर शास्त्री भवन (एनेक्सी) में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम की स्टेट टास्क फोर्स की बैठक हुई, जिसमें जरूरी दिशा निर्देश भी दिए गए। इसमें अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने अधिकारियों को जरूरी जनकारी दी।

ये भी पढ़ें- तीन स्कूलों में मिले 19 कोरोना पॉजिटिव, मार्च 2020 जैसी सख्ती के निर्देश जारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी लगातार कोरोना के मामलों पर नजर बनाए हुए हैं। बुधवार को भी उन्होंने टीम 11 संग बैठक की। उन्होंने अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग के निर्देश दिए। प्रदेश के सभी होटलों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे बाहर से आने वाले यात्रियों की सूचना सरकार को दें।

ये भी पढ़ें- 18 मंडलों की जानें वह 18 खबरें जो आपको बताएंगी पूरे यूपी का हाल

नई गाइडलाइन्स के अनुसार तब्दीली-

अभी तक 50 वर्ष के अधिक आयु वाले लोगों को वैक्सीन लगाने के निर्देश दिए थे, लेकिन केंद्र द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन्स के अनुसार इसमें तब्दीली की गई है। दरअसल जो बुजुर्ग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं, उनकी जान बचाना मुश्किल हो रही है। ऐसे में बुजुर्गों को महामारी से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। अमित मोहन प्रसाद ने यह भी बताया कि अब कोरोना टीकाकरण से संबंधित आंकड़ों को जुटाने का काम भी पेपरलेस होगा। मोबाईल ऐप एएनएम यानी अनमोल एप से इसकी निगरानी होगी। जिन लाभार्थियों का टीकाकरण होगा, उनकी संपूर्ण जानकारी इस एप से दी जाएगी।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned