scriptमास्क की अनिवार्यता को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं संक्रमण के शिकार | Do not ignore the necessity of masks | Patrika News
लखनऊ

मास्क की अनिवार्यता को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं संक्रमण के शिकार

– हवा में मौजूद एयरोसोल और ड्रापलेट्स से करता है रक्षा

लखनऊJun 19, 2021 / 10:06 am

Neeraj Patel

masks

Do not ignore the necessity of masks

कानपुर. उत्तर प्रदेश में कोविड संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच आम जनमानस के लिए मास्क प्रथम योद्धा साबित हुआ। संक्रमण से सुरक्षित रखने में मास्क आज भी सबसे प्रभावी है। मास्क की क्वालिटी और उसके बेहतर तरीके से उपयोग से संक्रमण के फैलाव से जंग जीती जा सकती है। मास्क संक्रमण में वाहक बने एयरोसोल और ड्रापलेट्स से सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाता है। डाक्टरों के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति के एयरोसोल दस मीटर से अधिक दूरी तक फैलते हैं। जबकि ड्रापलेट्स का प्रभाव दो मीटर तक रहता है। ऐसे में हवा में घूमने वाले यह अज्ञात शत्रु कभी भी हमारे शरीर पर अटैक करके संक्रमण के घेरे में ले सकते हैं। इससे बचने के लिए बेहतर क्वालिटी का मास्क लगाकर जरूर रहे।

इसके साथ ही डबल लेयर मास्क को सही तरीके से लगाने से संक्रमण के दौर में सुरक्षित रहा जा सकता है। अन्य की तुलना में एन-95 मास्क सर्वाधिक सुरक्षित है। कपड़े से बने मास्क का प्रयोग कई लेयर का होने पर भी संक्रमण से बचाव में कारगार साबित नहीं होता है। क्योंकि कपड़े के रेशे संक्रमण से बचाव नहीं दे पाते हैं। इसकी तुलना में सर्जिकल मास्क वायरस के कण को रोकने में मददगार होते हैं।

ये भी पढ़ें – हजारों कोरोना योद्धाओं की नौकरी खतरे में, सरकार से लगाई गुहार

हालांकि इनका उपयोग एक से अधिक बार नहीं करना चाहिए। कोविड में सबसे सुरक्षित एन-95 मास्क को माना जाता है। इससे नाक और मुंह अच्छे कवर हो जाते हैं। बेहतर क्वालिटी के मास्क का प्रयोग करने से संक्रमण से सुरक्षित रहा जा सकता है। मास्क को लगाने के सही तरीके और नियमों का पालन सबको करना चाहिए। वैक्सीनेशन के बाद भी लोगों को मास्क का साथ नहीं छोडऩा चाहिए।

Home / Lucknow / मास्क की अनिवार्यता को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं संक्रमण के शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो