19 से मदरसों में शुरू होगी पढ़ाई, दो पाली में चलेंगी कक्षाएं

यूपी के मदरसों में 19 अक्टूबर से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। मदरसों में कक्षाएं दो पालियों में चलेंगी। पहली पाली में सेकेंडरी व फाजिल और दूसरी पाली में सीनियर सेकेंडरी व कामिल की पढ़ाई होगी। कक्षा में हर दिन 50 फीसदी छात्र बुलाए जाएंगे।

By: Karishma Lalwani

Published: 16 Oct 2020, 03:53 PM IST

लखनऊ. यूपी के मदरसों में 19 अक्टूबर से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। मदरसों में कक्षाएं दो पालियों में चलेंगी। पहली पाली में सेकेंडरी व फाजिल और दूसरी पाली में सीनियर सेकेंडरी व कामिल की पढ़ाई होगी। कक्षा में हर दिन 50 फीसदी छात्र बुलाए जाएंगे। अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही छात्र-छात्राएं मदरसों में पढ़ाई के लिए बुलाए जाएंगे। योगी सरकार ने मदरसों के लिए स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी कर दिया है। सरकार का आदेश आते ही मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने भी सभी जिलों को 19 से मदरसे खोलने के निर्देश दिए हैं।

मदरसों में सैनिटाइजर, हैंडवॉश की व्यवस्था

मदरसों में सैनिटाइजर, हैंडवॉश, थर्मल स्कैनिंग की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। अगर किसी शिक्षक, कर्मचारी या छात्र को खांसी, बुखार या जुखाम के लक्षण होते हैं तो उन्हें प्राथमिक उपचार देते हुए घर वापस भेजा जाएगा। स्कूल की बसें व मदरसों से संबंद्ध वाहनों को भी सैनिटाइज किया जाएगा। मदरसों में शारीरिक दूरी के मानक को भी अपनाया जाएगा। एक साथ सभी कक्षाओं की छुट्टी नहीं होगी।

छह फीट की दूरी पर बैठेंगे छात्र

मदरसों में छात्र छह फीट की दूरी पर बैठेंगे। मदरसों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखी जाएगी। जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा नहीं है उन्हें मदरसों में बुलाया जाएगा। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाएंगे, जो कि मदरसों में व्यवस्थाएं जांचेंगे।

ये भी पढ़ें: कल से ‘मिशन शक्ति’ का आगाज, योगी ने कहा असामाजिक तत्व गले में तख्ती लटकाकर माफी मांगते फिरें या प्रदेश

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned