Eid ul Fitr 2021: ईद का चांद दिखा, कल मनाई जाएगी ईद उल फित्र, घरों में पढ़ी जाएगी नमाज

Eid ul Fitr 2021: ईद उल फित्र का त्योहार शुक्रवार को मनाया जाएगा। गुरुवार को चांद देखने के बाद इसका ऐलान कर दिया गया। पिछले साल की तरह इस बार भी ईद का त्योहार कोरोना प्रतिबंधों के बीच ही मनेगा। लोग घर पर नमाज अदा करेंगे। लोग कोविड गाइडलाइन का पालन (Follow COVID-19 Protocol) कर देंगे मुबारकबाद।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ.

Eid ul Fitr 2021: ईद के चांद दिख गया है, अब शुक्रवार को ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा। हालांकि चांद देखने के दावे के साथ यूपी के कई शहरों के कुछ गिने-चुने इलाकों में गुरुवार को ही ईद मनाई गई। पर चांद देखने की ज्यादातर चांद कमेटियों (moon sighting committee) और बड़े दारुल उलूम देवबंद जैसे बड़े धार्मिक इदारों ने बुधवार को चांद की तस्दीक नहीं की थी, गुरुवार को चांद दिखने के साथ ही शुक्रवार को ही ईद उल फित्र का त्योहार मनाने का ऐलान हो गया। बीते साल की तरह इस बार भी ईद का त्योहार लाॅक डाउन के प्रतिबंधों के बीच गुजरेगा। लोग घरों में ही ईद की नमाज अदा करेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर से ही अपनों को ईद की मुबारकबाद देंगे।

इसे भी पढ़ें- जानिए क्यों मनाई जाती है मीठी ईद

इसे भी पढ़ें- Ramadan 2021: रमजान का इतिहास क्या है? जानिये रोजे क्यों रखे जाते हैं, क्या है इसका महत्व


ईद उल फित्र (Eid ul Fitr) कोरोना काल में प्रतिबंधों के बीच बेहद सादगी से मनाई जाएगी। मुस्लिम धर्मगुरुओं और संगठनों ने इसको लेकर कुछ गाइडलाइन (Guide lines) भी जारी की है करते हुए इसका पालन करने की अपील (Clerics Appeal) की है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना राबे हसन नदवी की ओर से जारी गाइड लाइन में गले मिलने और हाथ मिलान के बजाय बोलकर ईद मुबारकबाद देने का अहवान किया गया है। बरेलवी धर्मगुरू मौलाना शहाबुद्दीन रजबी की ओर से भी सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distensing) का पालन करने की ताकीद की गई है। शिया आलिम ए दीन मौलाना कल्ब ए जव्वाद ने भी घर पर रहकर ईद मनाने के साथ ही गरीबों, परेशानी से घिरे लोगों और बीमारों व मदरसों में जकात देने की अपील की है। इस्ला सेंटर ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने भी सादगी से ईद मनाने की अपील की है।

इसे भी पढ़ें- ईद पर होने वाले इस काम का इस्लाम से नहीं है कोई संबंध


कुछ जगह गुरुवार को हुई ईद

ईद का चांद देखने (Eid-Ul-Fitr 2021 Moon Sighting) को लेकर थोड़ी भ्रम की स्थिति भी हुई। देश और यूपी की बड़ी रुईयत-ए-हेलाल (चांद देखने वाली कमेटियां) कमेटियों और धर्मगुरुओं की ओर से ईद के चांद की तस्दीक नहीं होने और शुक्रवार 14 मई को ईद मनाए जाने का ऐलान किया गया। पर प्रयागराज और वाराणसी के काजी-ए-शहर की ओर से चांद की तस्दीक का दावा करते हुए गुरुवार को ही ईद मनाने का ऐलान कर दिया गया। इसका असर ये रहा कि इन शहरों के कई इलाकों में लोगों ने गुरुवारकेा ही ईद मनाई। ऐसा गोरखपुर, मऊ, चंदौली आदि शहरों के भी कुछ इलाकों में लोगों ने ईद मनाई।

इसे भी पढ़ें- Eid ul Fitr 2021: आज नहीं हुआ चांद का दीदार, अब शुक्रवार 14 मई को मनाई जाएगी ईद


घर पर अदा होगी नमाज

ईद उल फित्र की नमाज इस बार भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए गाइड लाइंस के तहत अदा की जाएगी। चुनिंदा मस्जिदों (Mosque) और ईदगाहों (Eidgah) में सिर्फ पांच लोग ही नमाज अदा करेंगे। इसके अलावा सभी लोग घर पर रहकर ईद की नमाज के बजाय नमाज ए चाश्त अदा करेंगे। गाइडलाइन का पालन कराने के लिये पुलिस ने धर्मगुरुओं और ईदगाह कमेटियों के जिम्मेदारों संग बैठक कर उन्हें नियमों से अवगत कराते हुए सहयोग की अपील की।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned