1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगा कोविड का टीका, यूपी में अधिकतर संक्रमित मामले 21-40 वर्ष के लोगों के बीच

- Covid Vaccine for 18 Plus

- गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को मुफ्त लगेगा कोरोना का टीका

By: Karishma Lalwani

Published: 21 Apr 2021, 12:37 PM IST

लखनऊ. Covid Vaccine for 18 Plus. एक मई से 18 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण शुरू हो जाएगा। गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों का टीकाकरण मुफ्त होगा। इसके लिए सरकार की तरफ से अभियान चलाया जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस पर निर्णय लिया गया। बैठक ऑनलाइन आयोजित की गई थी। योगी मंत्रिमंडल ने युवा वर्ग के लिए कोविड-19 का टीका लगाने के लिए इजाजत देने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया।

उत्तर प्रदेश सरकार में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि भारत सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए टीकाकरण करने का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश में 46 फीसदी संक्रमित मामले 21-40 वर्ष आयुवर्ग से हैं जो चिंता का विषय है। जो लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं, उन लोगों का टीकाकरण मुफ्त में होगा, इसके लिए अभियान सरकार की तरफ से चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना को अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने ऐसे सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 प्रबंधन के लिये गठित टीम-11 को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में पांच नए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की कार्यवाही प्रारंभ हो गई है जिसे शीघ्रता से क्रियाशील किया जाए। इसके साथ ही एयर सेपरेशन यूनिट जैसी आधुनिक तकनीक को प्रोत्साहित किया जाए और प्रदेश में इसकी क्षमता बढ़ाई जानी चाहिए।

सभी ऑक्सीजन प्लांट पर पुलिस सुरक्षा

आक्सीजन की कालाबाजारी पर रोक लगाने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ‘‘सभी ऑक्सीजन प्लांट पर पुलिस सुरक्षा हो। ऑक्सीजन वाले वाहनों की जीपीएस मॉनिटरिंग की जाए। ऑक्सीजन तथा अन्य जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकने के लिए हर संभव कठोरतम कार्रवाई की जानी चाहिए।''

ये भी पढ़ें: UP Top News : यूपी में 18 साल से ऊपर के सभी को फ्री लगेगी वैक्सीन, योगी कैबिनेट का फैसला

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned