script

9000 रुपए तक सस्ता हुआ सोना, निवेश करने का है सही समय, जल्द लौट सकती है तेजी

locationलखनऊPublished: Feb 06, 2021 05:15:21 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– निवेशकों को 46000 से 46500 पर करनी चाहिए खरीदारी- उच्चतम मूल्य से 8585 रुपए तक सस्ती हो चुकी चांदी- सोने की कीमत घटकर पहुंची 46,738 रुपए प्रति 10 ग्राम

1_14.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत देश भर में बजट में सोने पर एक्‍साइज ड्यूटी घटने के बाद सोने के भाव (Gold Rate) एक फरवरी से लगातार गिरते जा रहे हैं। यूपी में सोने की घटती कीमतों के खब सुनते ही सर्राफा बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। क्योंकि वसंत पंचमी का त्योहार नजदीक आ रहा है। इसलिए वसंत पंचमी के त्योहार के अवसर पर लोगों ने अभी से सोना खरीदना शुरू कर दिया है। वसंत पंचमी के त्यौहार ज्यादा नजदीक आने पर सोने की कीमतों में कभी भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसलिए लोग वसंत पंचमी के पहले ही सोने की खरीद कर रहे हैं। वसंत पंचमी के बाद शादी विवाह, मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे। जिससे सोने में कीमतों में भारी इजाफा हो सकता है।

पिछले पांच दिनों में सोने के भाव में काफी गिरावट आ चुकी है। सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव करीब 2000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक गिर चुका है और इस दौरान चांदी को 2303 रुपए प्रति किलो की चपत लगी है। अगर सोने के ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें तो गोल्ड 9017 रुपए प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है। जिसकी कीमत घटकर 46,738 रुपए प्रति 10 ग्राम तक आ गई है। वहीं चांदी पिछले साल के अपने उच्चतम मूल्य से 8585 रुपए तक सस्ती हो चुकी है। सोने में आई गिरावट को देखते हुए लोग ये कयास लगाने शुरू कर दिए हैं कि इसका भाव एक बार फिर 45000 के करीब आएगा, लेकिन विशेषज्ञ इस गिरावट को स्थाई नहीं मान रहे हैं।

सोने में गिरावट की वजह

इस साल फरवरी माह में डॉलर इंडेक्स में तेजी की वजह से सोने की कीमतों में भारी गिरावट आई है। इसके अलावा इक्वटी मार्केट में अनिश्चितता कुछ कम हुई है और मार्जिन बढ़ने की वजह से पिछले दो दिन में ज्यादा गिरावट आई है, लेकिन यह गिरावट अस्थाई है। लॉन्ग टर्म में ज्यादा तेजी आएगी।

ये भी पढ़ें – निवेश करने का है अच्छा मौका, रियल एस्टेट की तुलना में सोना दे रहा अधिक रिटर्न, जानें नया रेट

सोने में फिर लौट सकती है तेजी

सोने में कीमतों में तेजी फिर से लौट सकती है। ग्लोबल मार्केट में लोवर इंट्रेस्ट रेट है, ईटीएफ में अभी भी खरीददारी चल रही है। इक्विटी मार्केट में वैल्युएशन हाई है और कोई भी करेक्शन सोने में तेजी लाएगा। सोने में निवेश करना है तो अभी निवेशकों को 46000 से 46500 पर खरीदारी करनी चाहिए। एक दो महीने में इसकी कीमत 50000 प्रति 10 ग्राम से ऊपर जा सकती है। बजट 2021 में सोना और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है। जबकि सोना-चांदी के आयात पर 2.5 फीसदी कृषि सेस लगाने का ऐलान भी किया है। इस तरह सोने-चांदी पर लगने वाली एक्‍साइज डयूटी 12.5 फीसदी से घटकर अब 10 फीसदी रह जाएगी। इस कटौती के बाद सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट का फायदा ग्राहकों को मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो