script6240 रुपए सस्ता हुआ सोना, लेकिन खरीदने से पहले जान लें क्यों हैं 24 नहीं 18 कैरेट सोने में फायदा | Gold rate in Lucknow today less by rs 6000 | Patrika News

6240 रुपए सस्ता हुआ सोना, लेकिन खरीदने से पहले जान लें क्यों हैं 24 नहीं 18 कैरेट सोने में फायदा

locationलखनऊPublished: Mar 16, 2021 09:28:40 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

यदि ग्राहक सोने के आभूषण खरीद रहे हैं तो उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प 18 कैरेट सोना होगा।

gold_low_price1.jpg

Gold price down by Rs 7700, silver price fall by Rs 6000, know reason

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. सोने के भाव (Gold Rate) इस दौरान कम हैं, जिससे खरीदारों के चेहरों पर मुस्कान है। आने वाले दिनों में और गिरावट दर्ज होने की उम्मीद है। फिलहाल Goodreturns.com के अनुसार, लखनऊ में मंगलवार को 24 कैरेट सोने (24 carat gold rate) का भाव 48,160 रुपए प्रति दस ग्राम रहा। इस साल के सबसे उच्चतम स्तर की बात की जाए तो पांच जनवरी को 24 कैरेट सोने का भाव 54,700 रुपए प्रति दस ग्राम था। मतलब आज सोना उस दर से 6240 रुपए सस्ते में बिक रहा है। वहीं 22 कैरेट का भाव 44,150 रुपए हैं। लेकिन यदि ग्राहक सोने के आभूषण खरीद रहे हैं तो उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प 18 कैरेट सोना होगा। इसके कई कारण हैं, जो हम आज बताने जा रहे हैं। कैरेट में अंतर को पहचाने-
ये भी पढ़ें- कहीं सोना खरीदते वक्त ठगी का शिकार तो नहीं हो रहे आप? जानें क्या है सही strategy

24 कैरेट-

24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध सोना माना जाता है। इसके सभी 24 भाग शुद्ध होते हैं व कोई भी मिलावट नहीं होती। आभूषणों में इसका इस्तेमाल न के बराबार होता है, क्योंकि यह इतना नरम होता है कि आसानी से मुड़ जाता है। ऐसे में एक आभूषण के रूप में इसका टिक पाना मुश्किल होता है। हां, अधिकतर लोग निवेश के लिहास से इसके सिक्के व बार के रूप में जरूर रखते हैं। यह सबसे महंगा भी होता है। इसका रंग स्पष्ट रूप से उज्‍ज्‍वल पीला होता है।
22 कैरेट-

22 कैरेट सोना के आभूषण में 22 भाग सोना व बाकी 2 भाग अन्य धातु होते हैं। हालांकि इसकी भी मांग हैं, क्योंकि 24 कैरेट सोने की तुलना में यह ज्यादा कठोर होता है और आभूषण के रूप में यह ज्यादा स्थिर रहता है, लेकिन यदि आभूषण में नग जड़ने हों, तो 22 कैरेट के सोने को भी प्राथमिकता नहीं दी जाती।
ये भी पढ़ें- सोना खरीदने से पहले दुकानदार से जरूर पूछे ये चार सवाल, होगी बचत

18 कैरेट-

– 18 कैरेट का सोना 24 व 22 कैरेट की तुलना में सस्ता तो होता ही है, आभूषण के रूप में सबसे सटीक बैठता है, क्योंकि यह मजबूत भी होता है।
– इसमें एक चौथाई हिस्सा ही मिलावटी होता है, जिसमें एलॉय जैसे तांबा व चांदी शामिल हैं।
– ट्रैंडी व हल्के वजनी गहनों में इसका इस्तेमाल होता है।
– स्टड और हीरे के आभूषण बनाने में 18 कैरेट का ही उपयोग किया जाता है।
– कम घटक का होने के कारण इसके आभूषण हल्के, किफायती व ज्यादा टिकाऊ होते हैं।
– 24 व 22 कैरेट की तुलना में इसका रंग और हल्का होता है।
ऐसे में यदि ग्राहक आभूषण बनवाए, तो 18 कैरेट का चयन करें। इसमें एक और बात गौर करने लायक है। ग्राहक जब भी सोने के आभूषण खरीदने जाए, तो वह 18 कैरेट का ही भाव पूछें क्योंकि कई विक्रेता आभूषण बेचते समय 22 या 24 कैरेट के दाम लगा देते हैं, लेकिन वस्तु कम कैरेट के ही देते हैं। ऐसे में उपभोक्ता सतर्क रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो