scriptसर्दियों में गुड़ की चाय पीने के हैं बेहद फायदे, ग्रीन टी से भी ज्यादा फायदेमंद, Tasty भी Healthy भी | gud ki chai jaggery tea benefits benefits better than green tea black | Patrika News
लखनऊ

सर्दियों में गुड़ की चाय पीने के हैं बेहद फायदे, ग्रीन टी से भी ज्यादा फायदेमंद, Tasty भी Healthy भी

Gud Ki Chai : सर्दियों में गुड़ वाली चाय न सिर्फ आपकी रोजाना की चाय का स्वाद बढ़ा देती है बल्कि इसे पीने के कई फायदे भी हैं। चीनी की जगह गुड़ वाली चाय के साथ दिन शुरू करने से आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है।

लखनऊDec 01, 2021 / 08:23 am

Vivek Srivastava

gud_ki_chai.jpg
Gud Ki Chai : सर्दियों में गुड़ वाली चाय न सिर्फ आपकी रोजाना की चाय का स्वाद बढ़ा देती है बल्कि इसे पीने के कई फायदे भी हैं। चीनी की जगह गुड़ वाली चाय के साथ दिन शुरू करने से आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है। यानि शौक के साथ सेहत भी बनी रहेगी। दरअसल गुड़ में विटामिन-ए और बी, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम और मिनरल्स व विटामिन पाया जाता है, इसलिए गुड़ तो फायदा करता ही है वहीं गुड़ की चाय (Tea) भी बेहद फायदा करती है इसे पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। एक बात और गुड़ की चाय ब्लैक टी या फिर ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद भी होती है।
एनीमिया की कमी दूर होती है

खून की कमी हो, तो फिर गुड़ खाना या इसकी चाय पीना लाभकारी माना जाता है। दरअसल, गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और शरीर को आयरन की जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है।
पाचन रहता है दुरुस्त

गुड़ की चाय पीने से पाचन सिस्टम दुरुस्त रहता है। वहीं सीने में जलन से भी छुटकारा मिलता है। दरअसल गुड़ में बहुत ही कम आर्टिफिशल स्वीटनर होता है, जबकि इसमें ढेरों विटमिन और मिनरल होते हैं, जो सेहत का ख्याल रखते हैं।
थकावट दूर करती है गुड़ की चाय

अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं तो गुड़ की चाय पीने इस समस्या का समाधान हो सकता है। गुड़ की चाय ऊर्जा देती है और साथ ही शरीर में विटामिन की कमियों को भी दूर करती है।
मोटापा कम करने में सहायक

वेट लॉस के लिए भी गुड़ वाली चाय बहुत कारगर है। चीनी से बॉडी में फैट जमा होता है जबकि चीनी की बजाय गुड़ का इस्तेमाल करने से आपका वेट कंट्रोल रहता है। खासकर इससे पेट की चर्बी कम होती होती है।
सर्दी, जुकाम, खांसी और गले की खराश से निजात

सर्दियों में खांसी-जुकाम की परेशानी आम होती है लेकिन अगर आप गुड़ वाली चाय पीते हैं, तो इससे आप इन छोटी-छोटी समस्या से बचे रहते हैं। वहीं, अगर आपके गले में खराश है, तो भी आप जल्दी ठीक हो जाते हैं। दरअसल गुड़ की तासीर गर्म होती है। ये शरीर को गर्माहट देने और इम्यूनिटी बढ़ाने का जरिया माना जाता है। इसके लिए आप गुड़ की चाय में अदरक, काली मिर्च और तुलसी पत्ता डाल कर पिएं। इससे कफ और जुकाम की समस्या छूमंतर हो जाएगी।
माइग्रेन की दिक्कत से छुटकारा

अगर आपको माइग्रेन या फिर सिरदर्द हो तो गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीनी चाहिए। इससे माइग्रेन में बहुत आराम मिलता है।

सेहतमंद और निखरी त्वचा
आपको अगर पिंपल्स या दूसरी स्किन प्रॉब्लम्स हैं, तो आप गुड़ वाली चाय पी सकते हैं। गुड़ के सेवन से स्किन को भी बहुत फायदा होता है।

Home / Lucknow / सर्दियों में गुड़ की चाय पीने के हैं बेहद फायदे, ग्रीन टी से भी ज्यादा फायदेमंद, Tasty भी Healthy भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो