scriptHaridwar Kumbh Mela 2021 : 48 नहीं 60 दिनों का होगा हरिद्वार कुंभ मेला, श्रद्धालुओं के लिए जरूरी बातें | Haridwar Kumbh Mela 2021 latest update | Patrika News

Haridwar Kumbh Mela 2021 : 48 नहीं 60 दिनों का होगा हरिद्वार कुंभ मेला, श्रद्धालुओं के लिए जरूरी बातें

locationलखनऊPublished: Jan 10, 2021 04:07:28 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Haridwar Kumbh Mela 2021- उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है कि कुंभ मेला 48 नहीं 60 दिन का होगा।

photo_2020-12-27_18-17-10.jpg

कुंभ मेले के प्रचार-प्रसार के लिए शासन-प्रशासन की एक फेसबुक पेज बनाया गया है, जहां कुंभ से जुड़ी सारी अपडेट शेयर की जाएंगी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. Haridwar Kumbh Mela 2021. मकर संक्रांति से शुरू हो रहा हरिद्वार कुंभ मेला 60 दिनों का होगा। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। कुंभ मेले में बिना कोरोना रिपोर्ट दिखाये स्नान की अनुमति नहीं मिलेगी। कुंभ मेले के प्रचार-प्रसार के लिए शासन-प्रशासन की एक फेसबुक पेज बनाया गया है, जहां कुंभ से जुड़ी सारी अपडेट शेयर की जाएंगी। इसी पेज पर स्नान पर्व और कुंभ के शाही स्नानों के अलावा ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था की भी जानकारी रहेगी। ताकि, मेले में आने से पहले श्रद्धालु घर से ही पूरी डिटेल ले सकें।
उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि हरिद्वार में होने वाला कुंभ मेला 48 नहीं 60 दिनों का होगा। इसके लिए 27 या 28 फरवरी तक अधिसूचना जारी हो जाएगी। बीते दिनों चर्चा थी कि कोरोना महामारी के चलते इस बार कुंभ मेला 48 दिनों का होगा। पुलिस महानिदेशक का कहना है कि कुंभ स्नान की तारीख से पांच दिन पहले की कोविड निगेटिव रिपोर्ट मान्य होगी। जिनकी रिपोर्ट निगेटिव होगी, वे ही कुंभ स्नान कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

कुंभ मेला- नगर प्रवेश, धर्मध्वजा और पेशवाई की तिथियां घोषित



रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था से महंत नाराज
इस बार कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके बिना मेले में अनुमति नहीं मिलेगी। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि इस नई व्यवस्था से नाखुश हैं। उन्होंने कहा कि कुंभ के दौरान पंजीकरण की व्यवस्था की क्या जरूरत है। यह श्रद्धालु की मर्जी है कि वह स्नान करे, संतों के दर्शन या मंदिरों में दर्शन कर घर जाए। उन्होंने कहा कि इस तरह की बंदिशें लगाना ठीक नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो