scriptयूपी में योगी सरकार खोलेगी हाईटेक क्लिनिक, बिन डॉक्टर होगा उपचार | high tech clinic to be opened in up by yogi government | Patrika News

यूपी में योगी सरकार खोलेगी हाईटेक क्लिनिक, बिन डॉक्टर होगा उपचार

locationलखनऊPublished: Aug 11, 2019 01:22:17 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– योगी सरकार खोलेगी हाईटेक क्लिनिक
– बिन डॉक्टर के होगा उपचार
– टेली व वीडिय कॉन्फ्रेंसिंग से मरीज बताएंगे परेशानी

yogi sarkar

यूपी में योगी सरकार खोलेगी हाईटेक क्लिनिक, बिन डॉक्टर होगा उपचार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश के गावों में बिना डॉक्टर के क्लिनिक खोलने की तैयारी में है। इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा। इसके तहत राज्य के कुछ जिलों के गावों में हाईटेक क्लिनिक खोला जाएगा। विशेष बात यह है कि इस क्लिनिक में डॉक्टरों की तैनाती नहीं होगी और टेली कॉन्फ्रेंसिंग व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मरीजों का उपचार होगा।
ओपीडी में एक भी डॉक्टर की तैनाती नहीं होगी। हालांकि, हाईटेक क्लिनिक में नर्स, लैब टेक्नीशियन और स्वीपरकी तैनाती होगी। इनमें मशीन ही खून की जांच करेगी, रक्तचाप, धड़कन नापेगी। दूर कहीं बैठे डॉक्टर टेलीकांफ्रेंसिंग पर मरीज से बात करेंगे। स्क्रीन पर रिपोर्ट देख लेंगे। वो जो दवा बताएंगे, वो मरीज को मशीन से ही मिल जाएगी।
मल्टीनेशनल कंपनी पीएचसी पर स्थापित करेगी ओपीडी

मल्टीनेशनल कंपनी सूबे की 10 पीएचसी पर ओपीडी स्थापित करेगी। इनमें आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। पंजीकरण के लिए नर्स और रोगियों के खून का नमूना लेने के लिए लैब टेक्नीशियन तैनात किए जाएंगे और सभी पीएचसी सेंटर्स को कमांड सेंटर से जोड़ा जाएगा। टेली व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मरीजों से संपर्क किया जाएगा। रिपोर्ट के आधार पर बीमारी की पहचान होगी।
10 जिलों में एक-एक अस्पताल का चयन

हाईटेक क्लिनिक के लिए 10 जिलों के एक-एक अस्पताल का चयन किया गया है। इनमें गोरखपुर की अर्बन हेल्थ पोस्ट रामपुर शामिल हैं। वाराणसी से भी एक अर्बन हेल्थ पोस्ट का चयन हुआ है। इसके अलावा श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, चंदौली, सोनभद्र, चित्रकूट व फतेहपुर शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो