script25 लोगों को नहीं देना होगा Toll Tax, 10 सेकंड भी रुकना पड़ा तो Free यात्रा.. | how to free toll tax travel in india cash refund tax in account NHAI | Patrika News
लखनऊ

25 लोगों को नहीं देना होगा Toll Tax, 10 सेकंड भी रुकना पड़ा तो Free यात्रा..

Toll Tax Free देश भर मे टोल टैक्स को लेकर लोगों में बहुत कन्फ़्यूजन रहता है। क्योंकि अगर जेब में पैसे न हों या कम हों तो दिक्कत बढ़ सकती है। वहीं कई बार इस बात को लेकर दिक्कत हो जाती है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में कितने लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। या कितने ऐसे लोग हैं जो टोल टैक्स बिना दिए भी कहीं भी यात्रा कर सकते हैं। साथ ही बताएँगे कि भारत सरकार का ऐसा भी एक नियम है, अगर टोल टैक्स पर थोड़ी देर भी रुकना पड़ गया तो आपको टोल टैक्स देने की कोई ज़रूरत नहीं है।

लखनऊMar 05, 2022 / 05:41 pm

Dinesh Mishra

How To Free Toll Tax भारत में किसी हाइवे पर या सड़क पर चलते ही सबसे बड़ा टेंशन टोल टैक्स को लेकर होता है। क्योंकि हर टोल टैक्स पर अपना अलग अलग पैसा पड़ता है। जो कि भारी भरकम राशि टोल टैक्स के रूप में देनी पड़ जाती है। दिल्ली से लखनऊ तक के सफर में तीन बार टोल टैक्स भरना होता है। आगरा से लखनऊ के लिए 302 किमी लंबे एक्सप्रेस वे लिए 600 रुपये का टैक्स देना होता है। जबकि यमुना एक्सप्रेस वे पर ये अमाउंट बढ़कर 1100 तक हो जाता है। लेकिन भारत सरकार ने एक नियमावली बनाकर लिस्ट जारी की है। जिसमें 25 प्रकार के लोगों को टोल टैक्स नहीं लिया जा सकता है।
Toll Tax हर गाड़ी का अलग-अलग शुल्क
हर गाड़ी के लिए अलग-अलग शुल्क लिया जाता है। जैसे बस और ट्रक के लिए ज्यादा टैक्स लिया जाता है वहीं कार के लिए कम टैक्स होता है। ऐसे में शातिर लोग बड़ी गाडिय़ों पर छोटी गाडिय़ों का फास्टैग लगाकर घपला कर रहे हैं। फास्टैग न लगवाने पर दोगुना चार्ज वसूला जाता है।
Toll Tax Free 25 श्रेणी के वाहनों से नहीं वसूला जाता
देश के करीब-करीब सभी एक्प्रेस वे और हाईवे पर टोल टैक्स वसूला जा रहा है। लेकिन केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक मौजूदा समय में 25 तरह के वाहनों से कोई टोल टैक्स नहीं वसूला जाता। करीब एक दशक पहले तक केवल 9 श्रेणियों के वाहनों को टोल टैक्स से छूट प्राप्त थी जो अब बढ़कर 25 हो गई है।
Toll Tax से इन्हें मिली है छूट
जिन गाडिय़ों से टोल टैक्स नहीं लिया जाता उनमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रियों से लेकर सांसद और जज-मजिस्ट्रेट सहित बड़े-बड़े अधिकारियों के नाम शामिल हैं। विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी निजी यात्रा के दौरान भी टोल टैक्स का भुगतान नहीं करते। इसके अलावा रक्षा, पुलिस, फायर फाइटिंग, एंबुलेंस, शव वाहन, चुनिंदा राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारी, मजिस्ट्रेट, सचिव, विभिन्न विभागों के सचिव, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी शामिल हैं। राज्य सरकारों की छूट दिए जाने वाले लोगों की अपनी सूची होती है।

Fastag in India 15 फरवरी 2021 से अनिवार्य
केंद्र सरकार ने 15 फरवरी 2021 से पूरे देश में टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। लेकिन यूपी में तमाम ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें लोग छोटी गाड़ी का फास्टैग बड़ी गाडिय़ों पर लगाकर टोल प्लाजा से निकल रहे हैं। इससे सरकार को बड़ा नुकसान हो रहा है। इसके अलावा टोल टैक्स पर बिना शुल्क चुकाए टोल पार करने की खबरें आम हैं।
Fastag in Toll Plaza में ऐसे होती है गड़बड़ी
टोल पार करने के लिए लोग बड़ी गाडिय़ों पर छोटी गाड़ी का फास्टैग लगाकर निकल रहे हैं। जिससे सरकार को लाखों रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है। नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एनएचआई) के अधिकारियों की जांच में पता चला कि टोल पार करने वाली गाड़ी दूसरी है और फास्टैग किसी और का लगा हुआ है। ऐसे में लगभग 300 रुपए से 500 रुपए की टैक्स चोरी हो जाती है। जिससे सरकार को लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है।
10 सेकंड से ज़्यादा रुकना पड़ा तो फ्री होगा टोल टैक्स

भारत सरकार ने एक नोट करते हुए कहा था कि यदि 10 सेकंड से ज्यादा किसी को रुकना पड़ेगा तो उसका टोल नहीं पड़ेगा या पैसा कट गया है तो उसे वापस किया जाएगा। जबकि कई बार लोगों को ये नियम नहीं पता होता तो वो घंटों लाइन में लगे रहते हैं।

Home / Lucknow / 25 लोगों को नहीं देना होगा Toll Tax, 10 सेकंड भी रुकना पड़ा तो Free यात्रा..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो