scriptIAS लॉबी पर भारी अवनीश अवस्थी, गृह विभाग, Express Way के साथ ऊर्जा से देंगे ‘झटका’ | IAS Avneesh Awasthi extra charge ACS UPCCL new chief UP bureaucrac | Patrika News
लखनऊ

IAS लॉबी पर भारी अवनीश अवस्थी, गृह विभाग, Express Way के साथ ऊर्जा से देंगे ‘झटका’

उत्तर प्रदेश में ब्यूरोक्रेसी का अपना अलग ही रुतबा रहता है। सरकार कोई भी हो, आईएएस लॉबी हर सरकार पर भारी पड़ती है, फिर चाहे वो जनता से जुड़े सरोकार और योजनाओं के मुद्दे हों या अधिकारियों की आपसी खींचतान। कई बार तो ब्यूरो क्रेसी सरकारी चुनावों तक को प्रभावित करती नज़र आती है। यूपी की ब्यूरोक्रेसी मे इस समय नए बॉस के तौर पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्थी का कद बढ़ गया है।

लखनऊJul 08, 2022 / 04:37 pm

Dinesh Mishra

IAS Avnish Awasthi File Photo

IAS Avnish Awasthi File Photo

Sr IAS Avneesh Awasthi को एसीएस ऊर्जा का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। एम देवराज को प्रमुख सचिव ऊर्जा के चार्ज से कार्यमुक्त कर दिया गया है। अवनीश अवस्थी को गृह विभाग, यूपीनेडा के साथ ऊर्जा विभाग का अतिरिक्त चार्ज भी दिया गया है। हालांकि ऊर्जा विभाग में एम देवराज अब भी अहम अधिकारी बने हुए हैं। एम देवराज के पास सीएमडी समेत कई चार्ज हैं। लेकिन वरिष्ठ आईएएस अवनीश अवस्थी का ऊर्जा विभाग में घुसना कुछ और ही संकेत दे रहा है। ये दिखाता है कि, अब यूपी की ब्यूरोक्रेसी में अवनीश अवस्थी की ताकत बढ़ाई गई। इसके पीछे उनका हर समय काम पर लगे रहना। हर एक प्रोजेक्ट को बारीकी से देखकर उसकी लगातार समीक्षा करते हुए काम तेजी से करना भी बहुत बड़ी वजह है। यही क्वालिटी उन्हें दूसरों से अलग बनाती है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को ऊर्जा का अतिरिक्त कार्यभार भी दे दिया है। अभी तक पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन एम देवराज प्रमुख सचिव ऊर्जा का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे थे। इस बारे में नियुक्ति विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। एम देवराज पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन के पद पर बने रहेंगे।
गृह मंत्रालय, एक्सप्रेस वे जैसा महत्वपूर्ण विभाग

1987 बैच के आईएएस अफसर अवनीश कुमार अवस्थी वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार के सबसे ताकतवर आईएएस में शुमार किए जाते हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी उत्तर प्रदेश पुलिस, इंटेलिजेंस, साइबर सिक्योरिटी जैसे मुद्दों पर काफी अनुभव रखते हैं।
उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद अवनीश अवस्थी को गृह विभाग का सर्वे सर्वा बनाया गया था, अवस्थी के पास गृह के साथ-साथ सूचना विभाग की भी जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन बाद में सूचना विभाग को उनसे हटा लिया गया। तब से ही आईएएस अवनीश अवस्थी के पास यूपी नीडा जैसे बड़े विभाग भी इन्हीं के पास हैं।

Hindi News/ Lucknow / IAS लॉबी पर भारी अवनीश अवस्थी, गृह विभाग, Express Way के साथ ऊर्जा से देंगे ‘झटका’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो