script

ऑरेंज अलर्ट के साथ मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले दो दिनों तक इन शहरों में होगी जोरदार बारिश, देखें लिस्ट

locationलखनऊPublished: Jun 05, 2020 10:10:21 am

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मानसून तय समय यानी 20 जून से आएगा, दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना…

ऑरेंज अलर्ट के साथ मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले दो दिनों तक इन शहरों में होगी भारी बारिश, देखें लिस्ट

ऑरेंज अलर्ट के साथ मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले दो दिनों तक इन शहरों में होगी भारी बारिश, देखें लिस्ट

लखनऊ. पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीते दो दिन से आसमान में बादल छाए रहने का असर तापमान पर पड़ा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक बादलों की आवाजाही ऐसे ही लगी रहेगी। साथ ही पूर्वी से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई शहरों में गरज-चमक के साथ बारिश भी होगी। मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ, कानपुर, इटावा, बहराइच, बिजनौर, मुरादाबाद, गाजियाबाद और अमरोहा समेत उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार हैं। इसके लिए विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग ने साथ ही संभावना जताई है कि दो दिनों के बाद बारिश का सिलसिला थम जाएग क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ का असर कम हो रहा है। उसके बाद यूपी में मौसम साफ हो जाएगा जो अगले तीन-चार दिनों तक बना रहेगा। उसके बाद मौसम के स्वरूप का अनुमान बाद में जारी किया जाएगा। हालांकि 20 जून से मानसून के सक्रिय होने की घोषणा भी हो चुकी है।

 

यह भी पढ़ें

CM योगी को गोली मारने की धमकी देने वाले तनवीर अहमद खान को मिली जमानत, कोर्ट ने रखी ये शर्त

 

इन जिलों में तेज हवा और बारिश

राजधानी के अमौसी स्‍थ‍ित आंचल‍िक मौसम व‍िज्ञान केंद्र के न‍िदेशक जेपी गुप्‍ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव हुआ है। जिसके चलते प्रदेश के बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, संभल, रामपुर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, लखीमपुर खीरी, एटा, हाथरस, कासंगज, जालौन, सीतापुर, लखनऊ, उन्नाव, बहराइच, बाराबंकी, अमेठी, कन्नौज, अलीगढ़, मऊ, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, चित्रकूट, पीलीभीत, बलिया, फतेहपुर, बदायूं, हरदोई में आंधी, तूफान और बारिश की संभावना है। इससे तापमान में और ज्यादा गिरावट आएगी।

 

यह भी पढ़ें

अगर अनलॉक-1 में की शादी, तो पक्का नाराज हो जाएंगे फूफा जी, मना पाना होगा नामुमकिन, जानिये वजह

 

मॉनसून अपने समय पर

मौसम विभाग ने जो अनुमान जताया है उसके मुताबिक प्रदेश में मानसून अभी तक तय समय से ही आता दिख रहा है। 20 जून के आसपास पूर्वांचल के कई जिलों में बरिश शुरू होगा और वहां से प्रदेश में मानसून से इंट्री करेगा। हालांकि अगले दो दिन के बाद मौसम के साफ होने और धूप निकलने की वजह से तापमान और उमस दोनों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान तापमान बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेगा, लेकिन उमस जरूर परेशान करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो