scriptयूपी में दो दिन बाद मानसून की दस्तक, जोरदार बारिश के साथ ही बदलेगा मौसम | IMD UP Weather heavy rain thunderstorm monsoon forecast | Patrika News

यूपी में दो दिन बाद मानसून की दस्तक, जोरदार बारिश के साथ ही बदलेगा मौसम

locationलखनऊPublished: Jun 11, 2021 09:44:36 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

IMD UP Weather heavy rain thunderstorm monsoon forecast. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस सप्ताह के अंत में प्री मानसून आने की संभावना है।

IMD UP Weather heavy rain thunderstorm monsoon forecast

IMD UP Weather heavy rain thunderstorm monsoon forecast

लखनऊ. IMD UP Weather heavy rain thunderstorm monsoon forecast. उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस सप्ताह के अंत में प्री मानसून आने की संभावना है। सप्ताह के अंत में यानी कि 11 जून से राज्य के अनेक हिस्सों में बारिश होगी। आंचलिक मौसम केंद्र की जारी रिपोर्ट के मुताबिक आगामी 11 जून से प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के अधिकतर इलाकों में और पश्चिमी भागों में कुछ स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है। वहीं, 12 जून को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने की प्रबल संभावना है। ये मानसून से पहले की वर्षा है जो अपना असर कुछ दिनों तक दिखाएगी. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।
12 जून तक पूर्वांचल में बारिश

आंचलिक मौसम विभाग जेपी गुप्ता के अनुसार, 11 जून से प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के अधिकतर इलाकों में और पश्चिमी भागों में कुछ स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है। 112 जून तक तो पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी तक के जिले मानसूनी बारिश से सराबोर हो जाएंगे। प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्री मानसून बारिश शुरू हो चुकी है। जिसका असर 12 जून तक यूपी के जिलों में देखने को मिलेगा।
गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई है। महराजगंज जिले के निचलौल में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। महराजगंज में सात, त्रिमोहानी घाट (महराजगंज) में पांच, पट्टी (प्रतापगढ़), गोंडा और सलेमपुर में दो-दो सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं पूर्वी यूपी के वाराणसी और झांसी में गर्मी बरकरार रही। सुबह बादलों की आवाजाही से मौसम में कुछ परिवर्तन जरूर देखने को मिला लेकिन दिन में निकली धूप ने गर्मी बढ़ा दी। झांसी राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81vzug
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो