scriptInternational Yoga Day: वेट लॉस के लिए यूसफुल, मोबाइल ऐप के जरिये घर बैठे सीखें योग | International Yoga Day learn Yoga from these mobile applications | Patrika News

International Yoga Day: वेट लॉस के लिए यूसफुल, मोबाइल ऐप के जरिये घर बैठे सीखें योग

locationलखनऊPublished: Jun 20, 2021 01:08:11 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

21 जून को उत्तर प्रदेश समेत पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाएगा। आज की भागती दौड़ती जिंदगी में फिट रहने के लिए अपने लिए वक्त निकालकर योग करते हैं। योग न सिर्फ वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि एक तरह का मानसिक सुकून भी देता है।

International Yoga Day

International Yoga Day

लखनऊ. 21 जून को उत्तर प्रदेश समेत पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाएगा। इस दिवस की शुरुआत वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। आज की भागती दौड़ती जिंदगी में फिट रहने के लिए अपने लिए वक्त निकालकर योग करते हैं। योग न सिर्फ वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि एक तरह का मानसिक सुकून भी देता है। आजकल योग की अलग-अलग क्लासेस ऑनलाइन देखने को मिल जाती हैं। आप इन्हें यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं या फिर योग से जुड़े विभिन्न ऐप्लिकेशन्स डाउनलोड कर एक ही जगह पर योगा सीख सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…
योगा फॉर बिगनर्स

योगा बिगनर्स के लिए यह ऐप एकदम सही है। इस ऐप में बुनियादी आसन, योगा पोज, अनुक्रम और शब्दावली की जानकारी मिलेगी। महिलाएं इस ऐप के जरिए अपना वजन घटा सकती हैं।
योगा फॉर वेट लॉस

योगा फॉर वेट लॉस ऐप को महिलाओं के लिए बनाया गया है। इस ऐप में वर्चुअल ट्रेनिंग दी जाती है। महिलाओं को इस ऐप में हठ और कुंडलिनी योग स्लिमिंग एक्सरसाइज प्लान और योगा पोज की जानकारी दी जाती है। इस ऐप का साइज 23 एमबी है।
डाउन डॉग

इस ऐप में योग को कई लेवल में बांटा गया है। अलग-अलग आसन बताकर इसमें व्ययाम के टिप्स दिए जाते हैं। इस ऐप में गूगल फिट सपोर्ट, ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयड गाइडेंस फीचर है। अच्छे म्यूजिक के साथ इसमें योगासन को सीख सकते हैं।
रिस्टोरेटिव योगा ऐप

अपनी लॉन्ग होल्ड, गहरी सांस लेने और कम शारीरिक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, रिस्टोरेटिव योगा ऐप आपके शरीर को आराम देने के साथ-साथ दिमाग को एक चुनौती प्रदान करने के लिए है।
फ्लो स्टेप ऐप

फ्लो स्टेट आईओएस ऐप में विशेष रूप से विनयसा अभ्यास के लिए डिजाइन की गई एक प्लेलिस्ट है। फ्लो स्टेट प्लेलिस्ट नियमित रूप से सिलेक्शन्स को घुमाती है, इसलिए अगर उपयोगकर्ता अपनी पसंद की कोई चीज सुनते हैं, तो वे इसे अपनी लाइब्रेरी में जोड़ सकते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81zug0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो