scriptआसानी से निकलेगा किडनी से स्टोन, आ गई है हर्बल दवा | Kidney stone herbal medicine launched | Patrika News

आसानी से निकलेगा किडनी से स्टोन, आ गई है हर्बल दवा

locationलखनऊPublished: Oct 29, 2020 04:09:07 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (NBRI) ने बनाई हर्बल दवाई-केजीएमयू (KGMU) के यूरोलॉजी (Urology) विभाग ने किया दवा का परीक्षण-क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे सफल, जल्द होगी बाजार में

kidney stone medicine

kidney stone medicine

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. किडनी से स्टोन (Kidney Stone) निकालना अब आसान होगा। इसकी दवा का सफल परीक्षण हो गया है। जल्द ही यह दवा बाजार में होगी। राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) ने इस हर्बल दवा को विकसित किया है। यह स्टोन को गला कर निकालने के साथ ही किडनी में जख्म को भी भरेगी। केजीएमयू के यूरोलॉजी विभाग में दवा का परीक्षण हुआ, जो सफल रहा।
ये भी पढ़ें- UP corona update: महीनों बाद आए दो हजार से कम मामले, सीएम योगी ने कहा यह

पांच पौधों से बनी है यह दवा-
किडनी से स्टोन निकालने की दवा गंगा के मैदानी क्षेत्र में पाए जाने वाले पांच पौधों से तैयार हुई है। एनबीआरआई के फार्माकोग्नोसी विभाग के प्रमुख डॉ.शरद श्रीवास्तव ने बताया कि दवा बनाने में 5 वनस्पतियों का प्रयोग हुआ है जो बहुतायत में उपलब्ध है। जबकि, बाजार में पथरी के इलाज के लिए जो दवाएं उपलब्ध हैं, उनमें 22 व 27 तत्वों का इस्तेमाल किया गया है।
ये भी पढ़ें- शिवपाल सिंह यादव का सपा में विलय व प्रसपा के अस्तित्व को लेकर आया बड़ा बयान, सीएम को लेकर कहा यह

केजीएमयू में 90 मरीजों पर परीक्षण
दवा का परीक्षण किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी यानी केजीएमयू के यूरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ.एसएन शंखवार की देखरेख में किया गया है। क्लीनिकल ट्रायल उत्तरी पूर्वोत्तर रेलवे के हॉस्पिटल में भी हुआ। यहां के यूरोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉक्टर सलिल टंडन ने कहा कि केजीएमयू के 90 मरीजों पर दवा का क्लीनिकल ट्रायल पूरा हो गया है। 18 वर्ष से ऊपर और 60 वर्ष से नीचे आयु के 59 पुरुष व 31 महिला मरीजों पर यह ट्रायल किया गया। इनमें 65 फीसद मरीजों ने दवा से आराम मिलने की बात कही है। डॉक्टरों की मानें, तो एनबीआरआई द्वारा विकसित यह हर्बल दवा किडनी स्टोन के इलाज में काफी प्रभावी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो