scriptKidney stone herbal medicine launched | आसानी से निकलेगा किडनी से स्टोन, आ गई है हर्बल दवा | Patrika News

आसानी से निकलेगा किडनी से स्टोन, आ गई है हर्बल दवा

-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (NBRI) ने बनाई हर्बल दवाई
-केजीएमयू (KGMU) के यूरोलॉजी (Urology) विभाग ने किया दवा का परीक्षण
-क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे सफल, जल्द होगी बाजार में

लखनऊ

Updated: October 29, 2020 04:09:07 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. किडनी से स्टोन (Kidney Stone) निकालना अब आसान होगा। इसकी दवा का सफल परीक्षण हो गया है। जल्द ही यह दवा बाजार में होगी। राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) ने इस हर्बल दवा को विकसित किया है। यह स्टोन को गला कर निकालने के साथ ही किडनी में जख्म को भी भरेगी। केजीएमयू के यूरोलॉजी विभाग में दवा का परीक्षण हुआ, जो सफल रहा।
kidney stone medicine
kidney stone medicine
ये भी पढ़ें- UP corona update: महीनों बाद आए दो हजार से कम मामले, सीएम योगी ने कहा यह

पांच पौधों से बनी है यह दवा-
किडनी से स्टोन निकालने की दवा गंगा के मैदानी क्षेत्र में पाए जाने वाले पांच पौधों से तैयार हुई है। एनबीआरआई के फार्माकोग्नोसी विभाग के प्रमुख डॉ.शरद श्रीवास्तव ने बताया कि दवा बनाने में 5 वनस्पतियों का प्रयोग हुआ है जो बहुतायत में उपलब्ध है। जबकि, बाजार में पथरी के इलाज के लिए जो दवाएं उपलब्ध हैं, उनमें 22 व 27 तत्वों का इस्तेमाल किया गया है।
ये भी पढ़ें- शिवपाल सिंह यादव का सपा में विलय व प्रसपा के अस्तित्व को लेकर आया बड़ा बयान, सीएम को लेकर कहा यह

केजीएमयू में 90 मरीजों पर परीक्षण
दवा का परीक्षण किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी यानी केजीएमयू के यूरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ.एसएन शंखवार की देखरेख में किया गया है। क्लीनिकल ट्रायल उत्तरी पूर्वोत्तर रेलवे के हॉस्पिटल में भी हुआ। यहां के यूरोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉक्टर सलिल टंडन ने कहा कि केजीएमयू के 90 मरीजों पर दवा का क्लीनिकल ट्रायल पूरा हो गया है। 18 वर्ष से ऊपर और 60 वर्ष से नीचे आयु के 59 पुरुष व 31 महिला मरीजों पर यह ट्रायल किया गया। इनमें 65 फीसद मरीजों ने दवा से आराम मिलने की बात कही है। डॉक्टरों की मानें, तो एनबीआरआई द्वारा विकसित यह हर्बल दवा किडनी स्टोन के इलाज में काफी प्रभावी होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.