scriptKnow the process of updating Adhar card after marriage | Adhar Card : शादी के बाद आधार कार्ड अपडेट कराना आसान, जानिए क्या है तरीका | Patrika News

Adhar Card : शादी के बाद आधार कार्ड अपडेट कराना आसान, जानिए क्या है तरीका

Adhar Card : यदि आपकी शादी हो गई है और आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं हुआ। अपडेट कराना चाहते हैं तो घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। तरीका जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर...

लखनऊ

Updated: March 28, 2022 04:35:46 pm

अब के समय में आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज हो गया है। स्कूलों कॉलेजों से लेकर बैंक और हर ऑफीशियल स्थान पर आधार कार्ड की ही मांग रहती है। शादी हो जाने के बाद महिलाओं को अपने आधार कार्ड में नाम और पता अपडेट करना पड़ता है। आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।
Aadhar Card
Aadhar Card
UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर आधार कार्ड को सुधारने, अपडेट करने व अन्‍य जानकारियां जोड़ने की सुविधा दी जाती है। उपयोगकर्ता यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकता है। पास के आधार नामांकन केंद्र पर भी जाकर विवरण जैसे नाम, पता, फोन नंबर और ई-मेल पता बदल सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस खबर में बताया गया है। कि कैसे आप अपने आधार में नाम चेंज कर सकते हैं। इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज भी जरूर होना चाहिए।
इन दस्तावेजों की मदद से हो सकता है अपडेट
शादी के बाद आधार कार्ड पर नाम बदलने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एक आधिकारिक सरकारी एजेंसी द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र जैसे सहायक दस्तावेज जमा करने होंगे। प्रमाण पत्र में पति और पत्नी दोनों का पता होना चाहिए। इसको लगाकर आधार कार्ड में पता बदल जाएग।
ऑनलाइन के लिए ये है तरीका

सबसे पहले आपको आधार की अधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। माई आधार सेक्‍सन में ‘Update Demographics Data Online’ में जाएं। नया टैब में ‘Proceed to Update Aadhaar’ विकल्‍प पर क्लिक करें। आधार नंबर और कैप्‍चा कोड दर्ज करना होगा। ओटीपी आएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करने के बाद से ‘Update Demographics Data’ पर क्लिक करें। इसमें जो बदलना चाहते हैं उसका चयन करें। दस्तावेज लगाने के बाद भुगतान करने के लिए पुनर्निर्देशित किया जाएगा। URN नंबर आएगा। इसके बाद अपडेट की एक कॉपी मिल जाएगी।
ऑफलाइन भी बदल सकते हैं नाम

ऑफलाइन आधार कार्ड में बदलाव के लिए निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाएं। आपको अपने सहायक दस्तावेजों की मूल प्रतियों को केंद्र में ले जाना होगा। ऑफलाइन नाम बदलने की प्रक्रिया के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.