scriptअब कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए करना होगा तीन से चार माह का इंतजार | Lucknow Covishield Vaccine Second dose New guideline | Patrika News

अब कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए करना होगा तीन से चार माह का इंतजार

locationलखनऊPublished: May 14, 2021 11:52:11 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

Covishield Vaccine Second dose New guideline – कोविशील्ड वैक्‍सीन लगवाने के नए द‍िशा-न‍िर्देश जारी – पहली-दूसरी डोज में बढ़ा समय का अंतर

covishield_vaccine.jpg
लखनऊ. Covishield Vaccine Second dose New guideline : यूपी में गुरुवार तक सभी आयु वर्ग के करीब 1.13 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। इसमें कोविशील्ड और कोवक्सीन दोनों वैक्सीन शामिल हैं। पर अब कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए कम से कम तीन से चार माह का इंतजार करना पड़ेगा। गुरुवार से कोविशील्ड वैक्सीन लगाने की नई गाइडलाइन जारी की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने यह जानकारी दी है। वैक्सीन लेने वालों के मन में कई सवाल घुमड़ रहे हैं। कोवैक्सीन के दो डोज के समयांतर में बदलाव के बारे में कोई सुझाव नहीं दिया गया है।
कोरोना की तीसरी लहर का यूपी करेगा मुकाबला, अक्टूबर तक 20 करोड़ को लग जाएगी वैक्सीन, जानें पूरी तैयारी

तीसरी बार बदल दूसरी डोज का समय :- अपने शुरुआती दिनों में कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वालों को पहली डोज के ठीक 28वें दिन दूसरी डोज दी जाती थी। पर करीब एक डेढ़ माह बाद इसका अंतर बढ़ गया। इसे छह से आठ हफ्ते कर दिया गया था। वैक्सीन लगवाने वालों की रेंज बढ़ाने के बाद से यूपी में वैक्सीन की किल्लत होगी है। इसलिए नए फरमान के अनुसार अब कोविशील्ड की दूसरी डोज लेने के लिए 12 से 16 हफ्ते का इंतजार करना पड़ेगा। सरकार का मानना है कि देरी से दूसरी डोज लेने पर एंटीबॉडी ज्यादा मजबूती होंगे।
दूसरी डोज के लिए भटक रहे हैं लोग :- यूपी में अब तक 30.12 लाख को दूसरी डोज दी जा चुकी है। सूबे किसी भी वैक्सीन की पहली और दूसरी कुल डोज 1.43 लोगों को लगाई जा चुकी है। वहीं लखनऊ में अब तक करीब 6.75 लाख लोगों को पहली व दूसरी डोज दी जा चुकी है। इसमें साढ़े चार लाख से अधिक लोगों को कोविशील्ड दी गई है। करीब दो हफ्ते से राजधानी के निजी अस्पतालों व अधिकांश सीएचसी-पीएचसी पर वैक्सीनेशन बंद होने से अचानक सिविल, बलरामपुर, लोकबंधु, लोहिया, बीआरडी, आरएलबी जैसे केंद्रों पर दूसरी डोज लेने वालों की भीड़ बढ़ने लगी थी। दूसरी डोज पाने के लिए लोग भटक रहे थे। इस परेशानी को दूर करने के बजाए नए निर्देश में दूसरी डोज के लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया। इससे लोगों को दूसरी डोज मिलनी मुश्किल हो गई। अब नए निर्देश के बाद दूसरी डोज वालों की मुश्किलें और बढ़ेंगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके सिंह ने बताया कि अभी निर्देश नहीं आया है, लेकिन जो भी गाइडलाइन होगी उसका पालन कराया जाएगा।
छह माह तक नहीं ल्रवा सकते हैं वैक्सीन :- बताया जा रहा है कि, कोविड-19 से संक्रमितों को ठीक होने के बाद छह महीने तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए। साथ गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 का कोई भी टीका लगवाने का विकल्प दिया जा सकता है। वैसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से उत्पादित कोविशील्ड के दो डोज के बीच समयांतर फिलहाल 6 से 8 सप्ताह का ही है।
कोविशील्ड की 50 लाख डोज का आर्डर :- उत्तर प्रदेश वैक्सीन के डोज का ऑर्डर और एडवांस देने वाला पहला राज्य है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 करोड़ वैक्सीन के डोज का ऑर्डर दिया हुआ है। कोविशील्ड और को-वैक्सीन निर्माता कंपनियों को 50-50 लाख डोज के ऑर्डर दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो