लखनऊ में मशहूर क्रिकेटर मिताली राज ने किया ऐसा काम, जो बन गया दुनिया में इतिहास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के बीच शुक्रवार 12 मार्च को खेला गया एक दिवसीय मैच

By: Mahendra Pratap

Updated: 13 Mar 2021, 05:24 PM IST

लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम का नाम अब इतिहास में दर्ज हो गया। 12 मार्च 2021 को भारतीय महिला क्रिकेट की कप्तान मिताली राज ने इसी इकाना स्टेडियम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरा कर भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। अगर दुनिया की बात करते हैं तो मिताली राज, इंग्लैंड की शार्लोट एडवर्ड्स (Charlotte Edwards) के बाद दूसरी महिला क्रिकेटर बन गईं हैं। शार्लोट एडवर्ड्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 309 मैचों में 10,273 रन बनाए। यूपी सहित पूरे देश में मिताली राज को शुभकामनाएं दी जा रही है और उसका जवाब में मिताली राज मुस्कुराकर कह रही हैं, धन्यवाद।

लखनऊ में सात मार्च को इकाना स्टेडियम में होगा भारत दक्षिण अफ्रीका पहला वनडे, भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मशहूर अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में भारतीय महिला क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के बीच शुक्रवार 12 मार्च को एक दिवसीय मैच खेल गया। मैच तो भारतीय महिला टीम जरूर हार गई पर कप्तान मिताली राज ने सबका दिल जीत लिया। दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली राज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में जैसे ही 35वां रन बनाया वैसे ही भारतीय महिला क्रिकेट में एक इतिहास दर्ज हो गया। मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए। और देश की पहली महिला क्रिकेटर बन गईं जिसने दस हजार रन बनाए हैं।

मिताली राज का यह 311वां अंतरराष्ट्रीय मैच :- मिताली राज का यह 311वां अंतरराष्ट्रीय मैच है। जून 1999 में मिताली राज ने पहला एक दिनी मैच खेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने कैरियर की शुरूआत की। वह अब तक 10 टेस्ट मैच, 212 वनडे और 89 टी20 खेल चुकी हैं। टेस्ट मैच में 51 के औसत से 663 रन बनाए हैं। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में मिताली के बल्ले से 50 से ज्यादा के औसत 6974 रन से निकले हैं। इसके अलावा मिताली राज ने 2364 रन 37.52 के औसत से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकती हैं शीघ्र :- मिताली ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास लिया हुआ है। आने वाले महिला वनडे विश्व कप तक वे टीम के साथ बतौर कप्तान जुड़ी रहेंगी। और वनडे विश्व कप के बाद वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकती हैं।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned