लखनऊ सहित आस-पास के कई जिलों में भारी बारिश, यूपी में तीन-चार दिन में मानसून आने का मौसम विभाग का अलर्ट

- यूपी में मानसून ने दिखाना शुरू किया अपना रंग
- बंगाल की खाड़ी में बना एक कम दबाव का क्षेत्र
- लखनऊ और उसके आस पास के जिलों में गुरुवार सुबह से भारी बारिश, तेज हवाएं और आकाश में कड़क रही बिजली

By: Mahendra Pratap

Updated: 10 Jun 2021, 09:41 AM IST

लखनऊ. यूपी में मानसून ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव के क्षेत्र की वजह से राजधानी लखनऊ और उसके आस पास के जिलों में गुरुवार सुबह से भारी बारिश हो रही है। तेज हवाएं चल रही हैं। और आकाश में बिजली कड़क रही है। मौसम विभाग का कहना है कि यह मानसून से पहले की बारिश है। वैसे तो तीन चार दिन में यूपी में मानसून अपनी उपस्थिति दर्ज करा देगा।

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में दो दिन बारिश, आकाशीय बिजली का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में इस बार मानसून से पहले ही बारिश होने लगेगी। प्रदेश में 14-15 जून तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना है। पर लखनऊ में मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 11-12 जून तक प्रदेश को मानसूनी बारिश की सौगात मिलेगी। हालांकि इस बार सामान्य बारिश के आसार हैं।

कई जिलों में झमाझम हो रही है बारिश :- सीतापुर, हरदोई में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। गुरुवार सुबह से ही आसमान में काले बादल छा गए। बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। इसके अलावा बहराइच, श्रावस्ती, रायबरेली, कानपुर, वाराणसी, भदोही तथा प्रयागराज में भी आसमान पर घने बादल हैं। यहां पर बारिश तो नहीं हो रही है, लेकिन मौसम काफी सुहावना हो गया है। कानपुर में घने बादल हैं, ठंडी हवा चल रही है। बारिश के आसार हैं। सहारनपुर में तड़के ही जमकर बारिश हुई है।

15 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका :- मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनूसार अगले तीन दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। लगभग 15 जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके भी चलने का अनुमान है। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।

बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी में राहत नहीं :- बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी के जिले को फिलहाल कोई राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। 12 जून से पहले पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड के जिले में बारिश की कोई संभावना नहीं है। दक्षिण पश्चिम मानसून 11 जून को पूर्वांचल के रास्ते प्रदेश में दाखिल होगा। उसके पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड पहुंचने में 24 घंटे का समय लगेगा।

पूर्वी यूपी के कई जिलों में 11 जून से बारिश :- मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहाकि, बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। 11 जून से पूर्वी यूपी के कई जिले सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर व वाराणसी के साथ बलिया में भी तेज बारिश होगी। इसके बाद 12 जून तक इसका असर लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में भी दिखने लगेगा।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned