scriptआखिर एक गांव में क्यों डेरा डाले हैं 19 दरोगा और 100 सिपाही, पढ़िए रोंगटे खड़े कर देने वाली बबुरहा गांव की कहानी | Lucknow Unnao Baburaha Village Horror Mystery story Read 2 girls dead | Patrika News

आखिर एक गांव में क्यों डेरा डाले हैं 19 दरोगा और 100 सिपाही, पढ़िए रोंगटे खड़े कर देने वाली बबुरहा गांव की कहानी

locationलखनऊPublished: Feb 18, 2021 06:01:03 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

-किसी ने कहा- महिलाओं का सम्मान नहीं, सेलेब्स ने कहा-नर्क है-स्वरा भास्कर और ऋचा चड्ढा योगी सरकार पर बिफरीं-आखिर किस कारण बुआ-भतीजी ने खा लिया जहर-भाई और मां के बयान में क्यों है विरोधाभास-तीसरी लड़की होश में आए तो हो राज का पर्दाफाश-इसके पहले सरकार को घेरने की कोशिश-आखिर क्यों सुर्खियों में आ जाता है उन्नाव

आखिर एक गांव में क्यों डेरा डाले हैं 19 दरोगा और 100 सिपाही, पढ़िए रोंगटे खड़े कर देने वाली बबुरहा गांव की कहानी

आखिर एक गांव में क्यों डेरा डाले हैं 19 दरोगा और 100 सिपाही, पढ़िए रोंगटे खड़े कर देने वाली बबुरहा गांव की कहानी

पत्रिका इन्डेप्थ स्टोरी

महेंद्र प्रताप सिंह

लखनऊ. पिछले दो साल से महीनाभर नहीं बीतता कि उन्नाव जिला सुर्खियों में आ जाता है। महिलाओं प्रति हिंसा और अपराध से इसका नाम ऐसे जुड़ गया है कि यहां बुधवार को हुई एक खौफनाक घटना के बाद नौ थानों की 100 पुलिस और 18 दरोगाओं की तैनाती करनी पड़ी है। ट्विटर पर हैशटैग उन्नाव ट्रेंड कर रहा है। कई अभिनेत्रियों और सेलेब्स ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सरकार पर सवाल उठाए हैं। सेलेब्रेटीज और राजनीतिक हस्तियों के बीच ट्विटर वार छिड़ गया है। किसी ने उन्नाव जिले को ही नर्क बता दिया है तो कोई महिला सम्मान के नाम पर योगी सरकार को घेरने की बात कही है। राजनीतिक दलों ने भी महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाया है। कुल मिलाकर मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। आखिर क्या है मामला जानिए उन्नाव के बबुरहा गांव की कहानी…
उन्नाव में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति योगी सरकार के निकम्मेपन का प्रमाण : अजय कुमार लल्लू

चारा लेने निकली थीं घर थीं

मामला उन्नाव के असोहा थाना क्षेत्र के बबुरहा गांव से जुड़ा है। बुधवार को यहां बबुरहा गांव में एक साथ दो लड़कियों की मौत हो गयी। खेत में तीन नाबालिग लड़कियां अचेतावस्था में मिलीं थीं। इसमें से तीसरी की हालत गंभीर है। वह कानपुर के एक अस्पताल में भर्ती है। दोनों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ चुकी है। पुलिस ने कहा है-जहरीला पदार्थ खाने से बालिकाओं की मौत हुई है। दलित परिवार की यह लड़कियां अपने जानवरों के लिए खेत से चारा लेने गयीं। तब यह घटना हुई।
तीनों बेटियां नाबालिग

जिन दो लड़कियों की मौत हुई है, उसमें से एक की उम्र 13 और दूसरे की 16 साल थी। वहीं तीसरी लड़की 17 साल की है। मृत युवतियां बुआ-भतीजी थीं, 13 वर्षीय लड़की चचेरी बहन थी।
आखिर एक गांव में क्यों डेरा डाले हैं 19 दरोगा और 100 सिपाही, पढ़िए रोंगटे खड़े कर देने वाली बबुरहा गांव की कहानी
भाई ने कहा-दुपट़्टे से बंधी थीं तीनों, मां बोलीं-हाथ पांव नहीं बंधे थे

इस सनसनीखेज मामले में मरने वाली लड़कियों के भाई और मां के बयान अलग-अलग हैं। मीडिया से बात करते हुए इनमें से दो लड़कियों के भाई ने कहा,-वो दोपहर में घास लेने गयी थीं। शाम हो गयी पर वापस नहीं आईं तो हम उनको ढूंढने गए। तब हमने उन्हें खेत में देखा। उन्हें उनके दुपट्टे से बांध दिया गया था। लेकिन, पीडि़ता की मां ने अलग बात कही है। उन्होंने कहा, लड़कियों के मुंह से झाग निकल रहा था, लेकिन कपड़े बिल्कुल ठीक थे। दुपट्टा भी सही से गले में मिला था। हाथ-पांव नहीं बंधे थे। भाई ने बताया उनकी किसी से कोई दुश्मनी नहीं थी। पुलिस का कहना है अब जिस लड़की का इलाज चल रहा है, वो होश में आए और कुछ बताए तो मामले से पर्दा उठ सके।
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर की पुष्टि

डॉक्टरों के मुताबिक, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर खाने की पुष्टि हुई है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा बोलीं- महिलाओं के लिए नर्क है उन्नाव

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने इस घटना को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है- स्वर्ग और नरक धरती पर हैं और उन्नाव महिलाओं के लिए नरक है, खास तौर पर उनके लिए बहुत ही खराब। जिंदगी की खातिर जंग लड़ रही लड़की के लिए प्रार्थना, इसे रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए जा रहे हैं जिस वजह से ऐसा बार-बार हो रहा है। उन्नाव हाथरस नहीं बनेगा। दोषियों को सजा दी जाए तुरंत…।
स्वरा भास्कर का सीएम योगी पर हमला

बॉलीवुड एक्टर स्वरा भास्कर ने सीधा सीएम आदित्यानाथ पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, “और क्या होना बाकी है???? उत्तर प्रदेश में और क्या होना है कि अजय बिष्ट की सरकार का इस्तीफा मांगा जा सके.. और राष्ट्रपति शासन लागू हो?”
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया

केवल दलित समाज को ही नहीं यूपी सरकार महिला सम्मान व मानवाधिकारों को भी कुचलती जा रही है। लेकिन वे याद रखें कि मैं और पूरी कांग्रेस पार्टी पीडि़तों की आवाज बनकर खड़े हैं और उन्हें न्याय दिलाकर ही रहेंगे।
प्रियंका बोलीं-दिल दहला देने वाली घटना, मिले बेहतर इलाज

कांग्रेस की प्रियंका गांधी ने पीडि़ता को तुरंत दिल्ली के अच्छे अस्पताल शिफ्ट करने की बात कही है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है कि उन्नाव की घटना दिल दहला देने वाली है। लड़कियों के परिवार की बात सुनना और तीसरी बच्ची को तुरंत अच्छा इलाज मिलना जांच-पड़ताल और न्याय की प्रक्रिया के लिए बेहद जरूरी है।
पीड़ित परिवार को नजरबंद करने का आरोप

पीडि़त परिवार का आरोप है परिवार को सदस्यों को घर में नजरबंद कर दिया गया। विपक्ष का कहना है यह न्याय के कार्य में बाधा डालने वाला काम है।
विचलित कर देने वाली घटना का केंद्र बना उन्नाव

समाजवादी पार्टी ने भी सरकार पर बेटियों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाते हुए कहा है कि बेटियों के लिए काल बन चुके बीजेपी शासित यूपी में सत्ता संरक्षित नृशंस अत्याचार की एक और विचलित कर देने वाली घटना का केंद्र बना उन्नाव! जंगल में पेड़ से बांध कर दो दलित लड़कियों की हत्या, एक अति गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती, अत्यन्त दुखद! दरिंदों को कठोरतम सजा दिला हो न्याय।
मायावती बोलीं- दोषियों को सख्त सजा दिलाये सरकार

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट करते हुए कहा कि तीन दलित बहनों में से दो की खेत में हुई रहस्मय मौत व एक की हालत नाजुक होने की घटना अति-गंभीर व अति-दु:खद। सरकार घटना की उच्च-स्तरीय जांच कराए व दोषियों को सख्त सजा दे।
सीएम योगी बोले-दुर्भाग्यपूर्ण घटना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना को दुर्भाग्यपू्र्ण बताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने डीजीपी को प्रकरण की पूरी रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

पूरा गांव छावनी में तब्दील
इस घटना के बाद उन्नाव जनपद के नौ थानों की पुलिस फोर्स गांव में तैनात हैं। 19 दरोगाओं, 70 मुख्य आरक्षी, 30 सिपाहियों की अतिरिक्त तैनाती की गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zd9ft
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो