यूपी में बदला मौसम, कई जिलों में झमाझम बारिश, जनता सहित किसानों के खिले चेहरे

UP Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया यूपी के कई जिलों के लिए रेड और यलो अलर्ट

By: Mahendra Pratap

Published: 18 Jul 2021, 08:30 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. Monsoon Update 2021 यूपी में मौसम लगातार अपना रंग बदल रहा है। शनिवार देर रात व रविवार सुबह से राजधानी लखनऊ सहित यूपी के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। बारिश से जनता ने काफी राहत महसूस की। इस बारिश से यूपी के किसानों के चेहरे खिल गए हैं। फसलें सूख रहीं थी। अब अगेती किस्म के धान की रोपाई हो सकेगी। वही आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए कहाकि, 18 जुलाई से 22 जुलाई तक यूपी के कई इलाकों में बारिश होगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए रेड अलर्ट व कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही आकाशीय बिजली के प्रति सतर्क रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग का 18-20 जुलाई को झमाझम बारिश और वज्रपात का अलर्ट

लखनऊ में बारिश से मिली राहत :- लखनऊ के कई इलाकों में बारिश ने मौसम सुहाना बना दिया। शहर में कई जगह आंशिक बारिश, फुहार व बूंदाबांदी का दौर जारी है। यह आगे भी बना रहेगा। बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। कई जिलों में तो बहुत भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।

आने वाले चार दिन बारिश का अलर्ट :- मौसम विभाग के निदेशक डा. जेपी गुप्ता ने बताया कि, अगले दो-तीन दिनों में लखनऊ में तेज बारिश देखने को मिल सकती है। अभी एक दो दिन आंशिक बारिश लोगों को गर्मी से राहत देती रहेगी। 'बंगाल की खाड़ी में दबाव बढ़ने से मानसून मजबूत हो रहा है। इससे बादल यूपी के तराई व मैदानी क्षेत्रों की ओर रुख कर रहे हैं। पश्चिमी यूपी के बाद अब वह पूर्वी यूपी की ओर पहुंच रहे हैं। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले कई दिनों तक तेज बारिश की संभावना बनी रहेगी। आईएमडी ने भी यूपी के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। और आकाशीय बिजली के प्रति सतर्क रहने को कहा है।

किसानों के चेहरे खिले :- बारिश न होने और महंगे डीजल की वजह से फसलों की सिंचाई नहीं हो पा रही है। अगेती किस्म के धान की रोपाई शुरू नहीं हो पाई और जहां हुई वहां सिंचाई की वजह से धान सूखने लग गया है। पर शनिवार और रविवार को हुई झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। इस बारिश से गन्ना, धान तथा सब्जियों आदि फसलों पर सिंचाई के लिए मंहगा डीजल खर्च नहीं करना पड़ेगा। अभी बारिश तीन चार दिन और होने की उम्मीद है।

Monsoon Update
Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned