यूपी पंचायत चुनाव लाइव : 18 जिलों में 85 ग्राम प्रधान निर्विरोध चुने गए, 69541 ग्राम पंचायत सदस्य भी बिना लड़े जीत गए

UP gram Panchayat Election first phase Live : उप्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सुबह सात बजे से मतदान जारी

By: Mahendra Pratap

Published: 15 Apr 2021, 10:18 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उप्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP gram Panchayat Election first phase Live) के लिए सुबह सात बजे से मतदान जारी है। धूप से बचने के लिए और खेती बाड़ी के कामों में जुटने के लिए लोग सुबह ही मतदान कर अपने काम में लगना चाहते हैं, इसलिए मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है। प्रदेश के 18 जिलों में हो रहे मतदान में सभी पोलिंग बूथ पर कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो यिा जा रहा है। 18 जिलों में कुल 23 आब्जर्वर तैनात किए गए हैं। जो लगातार इस चुनाव पर नजर रख रहे हैं। इस बीच सूचना मिली है कि चुनाव से पहले ही प्रदेश के 18 जिलों में 85 ग्राम प्रधान निर्विरोध चुन लिए गए हैं। बताया जाता है कि चुनाव के प्रथम चरण में प्रदेश के 18 जिलों में 69541 ग्राम पंचायत सदस्य, 550 क्षेत्र पंचायत सदस्य और एक जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं।

इन जिलों में जारी है मतदान

चार चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिलों में मतदान हो रहा है. पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779 पदों के लिए 11,442 प्रत्याशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19,313 पदों के लिए 81,747 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान के 14,789 पदों के लिए 1,14,142 प्रत्याशी और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों के 1,86,583 पदों के लिए 1,26,613 उम्मीदवार मैदान में हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को आगामी 25 मई तक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया संपन्न कराने के आदेश दिए थे।

भदोही के मतदान केंद्र में बैलट पेपर बदला, वोटिंग एक घंटा बाधित

इस बीच खबर है कि भदोही के एक मतदान केंद्र पर बैलट पेपर बदल जाने के कारण मतदान करीब एक घंटा बाधित रहा। औराई क्षेत्र के रैपुरी के मतदान केंद्र में बैलट पेपर दूसरा आ गया। यहां पर मतदान केंद्र 12 पर बैलेट पेपर बदल गया है। जिला पंचायत सदस्य पद का बैलेट पेपर बदला। इसमें 25 नम्बर वार्ड की जगह दूसरी जगह का मत पत्र आया है। यहां पर बैलेट पेपर बदलने से मतदान बाधित रहा। पीठासीन अधिकारी ने प्रत्याशियों की लिस्ट मंगाकर दोबारा मतदान शुरू कराया है।

वनटांगिया बेहद उत्साहित, पहली बार दे वोट

पंचायत चुनाव में मतदान करने का पहली बार अधिकार प्राप्त करने वाले वनटांगिया बेहद उत्साहित हैं। सुबह से ही यह लोग मतदान केंद्र में लाइन में लग गए। गोरखपुर के मतदान केंद्र में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में मतदान करने के लिए वनटांगिया गांव के एक मतदान केंद्र के बाहर काफी लम्बी लाइन में लगे वनटांगिया वर्ग के लोग विधानसभा तथा लोकसभा चुनाव में मतदान करे चुके हैं, लेकिन इनको गांव की सरकार बनाने का पहली बार मौका मिला है।

कानपुर के 1994 मतदान केंद्रों पर वोटिंग

कानपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक कुमार और पुलिस आयुक्त असीम अरुण बूथों का निरीक्षण करने निकले और सुरक्षा का अहसास कराया। जिले के 1994 बूथों पर मतदान हो रहा है। इस चुनाव में विभिन्न पदों के लिए कुल 9711 उम्मीदवार मैदान में हैं। 12.53 लाख मतदाता हैं। प्रधान के लिए 4485 उम्मीदवार , बीडीसी सदस्य के 3402, जिला पंचायत के 399 और ग्राम पंचायत के 1425 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव में अपर श्रमायुक्त फैसल आफताब को प्रेक्षक बनाया गया है।

हाथरस में 1636 बूथों पर मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में सुबह सात बजे से हाथरस में 1636 बूथों पर मतदान शुरू हो गया। गांव की सरकार के इस चुनाव में 9.41 लाख मतदाता भागीदारी करेंगे। विभिन्न पदों के लिए 7663 प्रत्याशी मैदान में हैं।

रामपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान

रामपुर में पंचायत चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है। मतदान शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने के लिए पर्याप्त सशस्त्र पुलिस बल लगाया है। पुलिस के जवानों के अतिरिक्त पीएसी, पीआरडी, होमगार्ड के जवान भी तैनात किए हैं। जिले में कुल 680 ग्राम प्रधान और 859 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव हो रहा है।

मतदाताओं को मास्क व सुरक्षित दूरी अनिवार्य

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराया जाएगा। मतदान केंद्र के बाहर छह-छह फीट की दूरी पर घेरे बनाने के आदेश हैं, ताकि मतदाता सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन कर सकें। मतदान कर्मियों व सुरक्षा कर्मियों के लिए भी बचाव उपायों का पालन कराया जा रहा है।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned