उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2021: सभी जिलों के ग्राम प्रधान की आरक्षण लिस्ट आज होगी जारी

यूपी के सभी 75 जिलों के जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान की आरक्षण की सूची तैयार हो चुकी है।

By: Mahendra Pratap

Updated: 02 Mar 2021, 11:52 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2021 की तैयारियां तेज गति से चल रहीं हैं। ग्राम प्रधान के भावी प्रत्याशियों का इंतजार आज मंगलवार को खत्म हो जाएगा। यूपी के सभी 75 जिलों के जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान की आरक्षण की सूची तैयार हो चुकी है। और आज घोषणा हो जाएगी कि कौन सा ग्राम पंचायत आरक्षण में आया है और कौन सा सामान्य श्रेणी में दर्ज किया गया है। इस बार उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायत चुनाव 2021 में आरक्षण में रोटेशन सिस्टम लागू किया है। जिला पंचायत अध्यक्ष के आरक्षण की लिस्ट जारी हो चुकी है।

यूपी में 812 फर्जी बेसिक शिक्षकों की सेवा समाप्त, तत्काल एफआईआर दर्ज करने के आदेश

15 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची होगी जारी :- पंचायती राज निदेशालय के उपनिदेशक आरएस चौधरी ने बताया कि ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण की यह अंतिम सूची नहीं होगी। 2 मार्च को आरक्षण की पहली सूची जारी होगी। इस पर आम लोगों से आपत्तियां मांगी जाएंगी। अगर किसी को आपत्ति होगी तो वह 8 मार्च तक अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकता है। 12 मार्च तक उनका निस्तारण कर दिया जाएगा। 15 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

51 फीसदी सीटें अनारक्षित :- उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत सदस्यों की 3051, ब्लॉक प्रमुखों की 826, क्षेत्र पंचायत सदस्यों की 75,855 हजार, ग्राम प्रधान पद की 58,194 हजार और ग्राम पंचायत सदस्यों की 7 लाख 31 हजार 813 सीटें हैं। इनमें 51 फीसदी सीटें अनारक्षित हैं। वहीं 1 फीसदी अनुसूचित जनजाति, 21 फीसदी अनुसूचित जाति, 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग और एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। आरक्षण सूची जारी होने के बाद 75 जिलों के विकास भवन और ब्लॉकों पर आरक्षण की सूची चस्पा कर दी जाएगी।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned