scriptमौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में दो दिन बारिश का अलर्ट | Lucknow weather Alert UP Several districts 2 days rain IMD | Patrika News

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में दो दिन बारिश का अलर्ट

locationलखनऊPublished: Mar 31, 2021 06:46:33 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

(Uttar Pradesh Weather update) :- यूपी में मौसम का अचानक बदला मिजाज (Uttar Pradesh Weather Alert) :- तेज ठंडी हवाएं चलने से लोगों के चेहरे खिलेपहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी का मौसम अलर्टअप्रैल माह चखाएगा इस बार मई जैसी गरमी का मजा

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में दो दिन बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में दो दिन बारिश का अलर्ट

लखनऊ. (Uttar Pradesh Weather update) यूपी में मौसम का अचानक मिजाज बदल गया। लखनऊ सहित कई जिलों में मौसम मंगलवार रात से ठंडा हो गया। देर रात से अचानक तेज ठंडी हवाएं चलने लगी। लोगों ने सर्दी महसूस की। मौसम विभाग का अलर्ट (Uttar Pradesh Weather Alert) है कि आने वाले दो दिनों में कई जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है। तेज आंधी और धूल का गुबार भी उठ सकता है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यह हवाएं अगले 3-4 दिनों तक जारी रहेंगी। साथ मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश से बिहार के बीच एक ट्रफ रेखा भी बनी हुई है।
उत्तर प्रदेश मौसम अपडेट : 10 वर्षों में मार्च दूसरी बार सबसे गर्म माह, अप्रैल 2021 में रिकार्ड तोड़ पड़ेगी गरमी

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालयी राज्यों पर मौसम की सक्रियता अपेक्षित है। आज रात तक तक पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी जारी रहने की संभावना है। इस बारिश और बर्फबारी से उत्तराखंड से सटे जिलों में मौसम राहत भरा हो जाएगा। साथ ही इन जिलों में कुछ तापमान में गिरावट आएगी। जिस वजह से ठंड बढ़ जाएगी। तराई जिलों में भी मौसम कुछ राहत भरा रहेगा।
मई जैसी गरमी का मजा :- राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में मौसम मंगलवार रात से ठंडा हो गया। लोगों के चेहरों पर मुस्कान छाई है। बुधवार शाम तक तेज हवाओं की वजह से लखनऊ के अगल बगल के जिलों में मौसम खुशनुमा बना हुआ था। लखनऊ में तो कई बार बादल आए और चले गए। हो सकता है आने वाले एक या दो दिन में कहीं कहीं छिटपुट बारिश हो जाए। अप्रैल माह इस बार मई जैसी गरमी का मजा चखाएगा। वैसे लखनऊ का अधिकतम तापमान 37 डिग्री व न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने की संभावना है।
उत्तर प्रदेश मौसम अपडेट : यूपी में बदलेगा मौसम, बारिश नहीं इन छह दिन गर्मी तोड़ेगी रिकार्ड

गर्मी का कहर जारी रहेगा :- आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय फैजाबाद के मौसम वैज्ञानिक डॉ. अमरनाथ मिश्र ने बताया कि गर्मी का कहर जारी रहेगा। मार्च में वैसे तो तापमान में इतना नहीं होता है। इस बार लगातार एक माह से पछुआ हवा चल रही हैं। इसी से फरवरी में भी रिकॉर्ड गर्मी पड़ी। तापमान में वृद्धि से सापेक्षिक आर्द्रता नमी में भी गिरावट दर्ज की गई है।
किसान बेहद चिंतित :- विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरआर सिंह ने कहाकि, किसान बेहद चिंता में है। कुछ जगह खेतों में फसल तैयार खड़ी है तो कुछ जगह फसलें पकने की प्रक्रिया में हैं, उन्हें तेज तापमान से नुकसान हो सकता है। उम्मीद है कि मौसम सामान्य रहे नहीं तो भारी नुकसान हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो