मौसम विभाग का पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में दो दिन मेघ गर्जना, धूल भरी आंधी और बारिश का अलर्ट

weather alerts - यूपी में मौसम का तेजी से बदल रहा मिजाज
- मंगलवार 1 जून को तेज धूप के साथ आसमान में आते जाते रहेंगे बादल
- मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा

By: Mahendra Pratap

Published: 31 May 2021, 08:14 PM IST

लखनऊ. weather alerts यूपी में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। मई का मौसम तो ताउते और यास तूफान की वजह से बारिश और आंधी के बीच निकल गया। मंगलवार से जून माह का पहला दिन है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आने वाले दो दिन मेघ गर्जना, धूल भरी आंधी और बारिश हो सकती है। राजधानी लखनऊ में सोमवार का मौसम तो खुशनमा रहा। पर मंगलवार 1 जून को तेज धूप के साथ बादल आसमान में आते जाते रहेंगे।

तूफान यास से हुई बारिश से यूपी के किसानों के खिले चेहरे, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा, फसलों और फलों के लिए है फायदेमंद

मौसम विभाग के बारे में जाननकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहाकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आने वाले दो दिन मेघ गर्जना, धूल भरी आंधी और बारिश हो सकती है। वैसे सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चली। उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश हुई।

मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा :- जून के पहले सप्ताह से उमस और बढ़ने की आशंका जताई गई है। चक्रवाती तूफान ताउते और यास की वजह से अभी तक का मौसम काफी अच्छा रहा है। अब उमस बढ़ गई है। कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम विभाग के डॉ. एसएन पांडे ने बताया कि आज और कल में मानसून केरल के आसपास पहुंच कर धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा।

बादल बने रहेंगे :- ऐसी स्थिति में कानपुर, लखनऊ और इसके आसपास के क्षेत्रों में बादल बने रहेंगे। बादलों के रहने से दिन में धूप का असर जरूर कम रहेगा लेकिन शाम के समय जब जमीन की गर्मी ज्यादा ऊपर तक नहीं जा पाएगी तो गर्मी और उमस बढ़ेगी।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned