scriptमदरसों में छुट्टियों का नया कैलेंडर हुआ जारी, रक्षाबन्धन, दीवाली और दशहरा की छुट्टियां हुई अनिवार्य | madarsa board issued new holiday calendar for up madarsa hindi news | Patrika News
लखनऊ

मदरसों में छुट्टियों का नया कैलेंडर हुआ जारी, रक्षाबन्धन, दीवाली और दशहरा की छुट्टियां हुई अनिवार्य

योगी सरकार ने मदरसा बोर्ड के लिए जारी किया छुट्टियों का नया कैलेंडर, अब मदरसों में 92 नहीं 82 छुट्टियां ही मिलेंगी…

लखनऊJan 03, 2018 / 12:40 pm

Hariom Dwivedi

Yogi Adityanath

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मदरसों में होने वाली छुट्टियों का नया कैलेंडर जारी कर दिया है। मदरसों में छुट्टियों का नया कैंलेंडर मदरसा बोर्ड की तरफ से जारी किया गया है। इस कैलेंडर में मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियों को कम करके दूसरे धर्म के त्योहारों पर भी छुट्टियां शामिल की गई हैं। अभी तक यूपी के मदरसे में मुस्लिम त्योहारों के अलावा सिर्फ होली और अंबेडकर जयंती पर ही अवकाश रहता था। सबसे खास बात ये है कि अब यूपी के मदरसों को हिंदू पर्व पर भी छुट्टी करनी होगी।

योगी सरकार के नए आदेश के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मदरसे दीपावली, दशहरा, बुध पूर्णिमा और महावीर जयंती के दिन बंद रहेंगे। गौरतलब है कि अभी तक मदरसों में सिर्फ होली और आंबेडकर जयंती की छुट्टी होती थी। योगी सरकार द्वारा जारी किए गए नए कैलेंडर में महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, रक्षाबंधन , महानवमी, दिवाली, दशहरा और क्रिस्मस पर भी छुट्टियां शामिल की गई हैं।
सरकार के मदरसा के अधिकारियों ने बताया वह इस प्रस्ताव से नाखुश हैं। उत्तर प्रदेश के नए कैलेंडर को देखें तो प्रदेश में 19,213 मदरसा संचालित हो रहे हैं।

92 नहीं अब 82 छुट्टियां ही मिलेंगी

मदरसा बोर्ड की ओर से जारी कैलेंडर के मुताबिक, यूपी के मदरसों में अब 92 छुट्टियों के बजाय 82 छुट्टियां ही रहेंगी। नये कैलेंडर में ईदमिलादुन्नबी का अवकाश दो दिन कर दिया गया है। गणतंत्र दिवस, होली, उर्स ख्वाजा गरीब नवाज, महावीर जयंती, हजरत अली जन्मदिवस, अम्बेडकर जयंती, मेराजुन्न्वी, शबे बारात, रमजान व ईद, बुद्ध पूर्णिमा, ईद-उल-अजहा, रक्षाबंधन, मुहर्रम, गांधी जयंती, महानवमी, दशहरा, चेहल्लुम, दिवाली, ईद मिलादुन्नबी, ग्याहवीं शरीफ और क्रिसमस पर मदरसे बंद रहेंगे।

कम की गई हैं कई छुट्टियां

ईद और मुहर्रम की छुट्टियां घटीं यूपी सरकार ने मदरसों में जहां सात नई छुट्टियां बढ़ाई हैं, वहीं ईद और मुहर्रम के लिए मिलने वाली 10 छुट्टियों को घटाकर चार कर दिया गया है। सरकार का कहना है कि मदरसों में छुट्टियां का नया कैलेंडर बेसिक सरकारी स्कूलों के समान किया गया है, ताकि कहीं भेदभाव दिखाई न दे।

ये है सचिव का कहना

इसलिए जारी किया नया कैलेंडर योगी सरकार के इस फैसले से उत्तर प्रदेश के मदरसों ने नाराजगी जताई है। यूपी मदरसा बोर्ड के सचिव राहुल गुप्ता ने बताया कि केन्द्र सरकार के आदेश पर मदरसों में छुट्टियों के लिए शासन द्वारा नया कैलेंडर जारी किया गया है। यूपी सरकार ऐसा करने का मकसद मदरसों को सरकारी प्राइमरी स्कूलों के बराबर करना है।

यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान गाना होगा अनिवार्य

आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मदरसों में राष्ट्रगान को अनिवार्य करने का फैसला सुनाया था। इसके खिलाफ मदरसों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। लेकिन याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने राज्य सरकार के फैसले पर मुहर लगा दी। सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने साफ शब्दों में कहा कि मदरसों को राष्ट्रगान गाने से छूट नहीं दी जाएगी।

15 अगस्‍त को मदरसों में फहराया जाएगा तिरंगा

मदरसों पर लिए अपने एक और फैसले में योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस पर राज्‍य के सभी मदरसों को 15 अगस्‍त को तिरंगा फहराने और राष्‍ट्रगान गाने का आदेश दिया था। साथ दी इस कार्यक्रम की अनिवार्य रूप से वीडियो रिकॉर्डिंग करने का भी फरमान सुनाया था।

 

new holiday calendar for up madarsa

Home / Lucknow / मदरसों में छुट्टियों का नया कैलेंडर हुआ जारी, रक्षाबन्धन, दीवाली और दशहरा की छुट्टियां हुई अनिवार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो