scriptशिल्पग्राम में स्थापित होगा मेक-इन-यूपी पैवेलियन, आयोजित होंगे 15 थीम्स पर लेजर शो | make in up paveliyan in awadh shilpgram lucknow | Patrika News

शिल्पग्राम में स्थापित होगा मेक-इन-यूपी पैवेलियन, आयोजित होंगे 15 थीम्स पर लेजर शो

locationलखनऊPublished: Oct 12, 2017 09:54:49 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

अवध शिल्प ग्राम को प्रदेश के एक विशेष औद्योगिक एवं व्यापारिक केन्द्र के रुप में विकसित करने के साथ ही मेक-इन-यूपी पेवेलियन स्थापित किया जाएगा।

shilp gram
लखनऊ. प्रदेश के औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना विकास आयुक्त डाक्टर अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा है कि अवध शिल्प ग्राम को अत्यन्त ही आकर्षक, व्यावहारिक एवं व्यापारिक गतिविधियों के प्रमुख केन्द्र के रुप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शिल्प ग्राम का पूरे वर्ष लगातार संचालन सुनिश्चित करने के लिए बेहतरीन एवं गुणवत्तायुक्त आवश्यक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रबंध किए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की विशिष्ट विधा को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने हेतु शिल्प ग्राम को बेहतरीन प्लेटफार्म बनाया जाएगा।उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि विलुप्त हो रहे पारम्परिक व पुश्तैनी रोजगार विधा के कलाकारों व हस्तशिल्पियों को हर सम्भव प्रोत्साहन देने की व्यवस्था इस ग्राम में की जाएगी। गैर पारम्परिक उद्योगों में उत्पादों को आमजन तक लाने तथा उनके बारे में जानकारी पहुंचाने का यह सबसे उपयोगी स्थल बनेगा।
औद्योगिक विकास आयुक्त ने कहा कि शिल्प ग्राम में निर्यात प्रोत्साहन केन्द्र, पुस्तकालय, व्यापारिक पर्यटक प्रोत्साहन एवं समन्वय केन्द्र की स्थापना की जाएगी। कृषि एवं हार्टिकल्चर से सम्बंधित निर्यात की जाने वाली वस्तुओं का प्रदर्शन भी इसमें किया जाएगा। अवध शिल्प ग्राम में मेडिकल डिसपेन्सरी, मेडिकल शाॅप, बैंक, विद्युत, पेयजल, सफाई-व्यवस्था, फूडकोर्ट, सुरक्षा व्यवस्था, उद्यानों के समुचित रख-रखाव आदि का उत्कृष्ट प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिल्प ग्राम में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में भागीदारी के लिए जन सामान्य व पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 15 विभिन्न थीम्स पर आधारित लेजर शो का भी आयोजन होगा। खरीददार तथा व्यापारियों में आपसी सामंजस्य स्थापित करने के लिए क्रेता-विक्रेता सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

पाण्डेय ने कहा कि अवध शिल्प ग्राम को प्रदेश के एक विशेष औद्योगिक एवं व्यापारिक केन्द्र के रुप में विकसित करने के साथ ही मेक-इन-यूपी पेवेलियन स्थापित किया जाएगा। इस पेवेलियन में जेम्स एवं ज्वैलरी, मोबाइल, मशीनरी पार्टस्, इलेक्ट्रानिक उत्पाद, चीनी उद्योग, लेदर प्रोडक्ट, टेक्सटाइल्स, इंजीनियरिंग आटो मोबाइल, कालीन तथा अन्य पारम्परिक आदि उद्योगों को स्थापित किया जाएगा।औद्योगिक संगठनों के सहयोग से सम्बंधित उत्पादों के प्रोत्साहन के लिए ट्रेड फेयर लगाए जाएंगे। व्यापारिक गतिविधियों से सम्बंधित सेमिनार, कांफे्रन्स एवं वर्कशाॅप का नियमित रुप ये आयोजन होगा। उन्होने कहा कि शिल्प ग्राम में युवकों व युवतियों को अपने हुनर के प्रदर्शन के लिए मंच प्रदान के साथ ही प्रोत्साहित भी किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो